Input Devices in Hindi | जानिए इनपुट डिवाइस क्या है

Hi Friends! Aaj ki yah postcomputer ki input devices in Hindi ke baare me publish ki gayi hai. आगे पढ़कर जानिए इनपुट डिवाइस क्या होती है?

Input Devices in Hindi

भारत जैसे विकासशील देश को आगे बढ़ाने में यूं तो सभी का योगदान बराबर ही है लेकिन हमारी Technology ने इस योगदान में बाज़ी मार ली। आज काम computerized हो चुके हैं और इसी के साथ computer हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। Computer तो केवल एक machine है लेकिन उसे operate करने के लिए उसमें जुड़े उसके अनेकों हिस्से सहायक हैं। इन्ही parts में से हैं  Input Device जो कि computer का बेहद ही important part है।

Computer में Input Device क्या है?

हमारा computer भी किसी machine की ही तरह एक electronic machine है जो input के रूप में किसी भी तरह का Data लेता है और निर्देशों के अनुसार processing करता है। यह एक तरह का Hardware Device है जिसकी मदद से हम computer को नियंत्रित करते हैं और उसे अपने हिसाब से चला पाते हैं।

Input device कई हिस्सों के रूप में हमारे computer में मौजूद होता है जिसकी मदद से हम computer में Data डालते और निकालते हैं। यह कई हिस्सों के रूप में मौजूद है जैसे कि Mouse, Keyboard, Scanner, Joystick आदि। Janiye Computer Meaning & Full Form in Hindi.

12 Examples of Input Devices

हमारे Computer system में कई प्रकार के Input Devices मौजूद होते हैं जैसे-

  1. Keyboard – कीबोर्ड
  2. Mouse – माउस
  3. Scanner – स्कैनर
  4. Touch screen – टच स्क्रीन
  5. Light pen – लाइट पेन
  6. Joystick – जॉयस्टिक
  7. Optical Mark Reader (OMR) – ऑप्टिकल मार्क रीडर
  8. Voice Recognition Device – वॉइस रेकॉग्निश डिवाइस
  9. Optical Bar Code Reader (OBR) – ऑप्टिकल बार कोड रीडर
  10. Magnetic Ink character recognition (MICR) – मैग्नेटिक इंक करैक्टर रेकॉग्निश
  11. Optical card Reader (OCR) – ऑप्टिकल कार्ड रीडर
  12. Microphone / Mic

All Input Devices Meaning & Definition in Hindi

सभी Input Devices in Hindi का विस्तार से वर्णन और उनके कार्य-

कीबोर्ड (Keyboard) / What is Keyboard?

Keyboard हमारे computer का सबसे महत्वपूर्ण Input Device इसकी मदद के बिना हमारा कोइ भी काम पूरा नहीं हो सकता है खासकर के लिखने का काम। Keyboard कि ही मदद से हम अपने सभी लिखने के कामों को पूरा कर पाते हैं।

Keyboard में कई अलग अलग तरह कि Keys होती हैं जैसे- (A to Z) इन keys को हम किसी भी तरह के संदेश या इसके अलावा भी कुछ भी लिखने के लिए इस्तेमाल करते हैं जो कि सबसे महत्वपूर्ण होता है। तो वहीं दूसरी keys होती हैं Numeric Keys जिसमें 0 से लेकर 9 तक के नंबर होते हैं और इनका भी महत्व बराबर का ही है। इनके अलावा keyboard में और भी 12 keys होते हैं जो कि keyboard के ऊपर वाले हिस्से में मौजूद होते हैं जैसे कि F1, F2, F3, F4, F5, F6, F7, F8, F9, F10, F11, F12 आदि और इन सब के अपने अलग अलग काम हैं।

Inhe bhi Padhiye:

CPU ka Full Form in Computer Kya hai

RAM ka Full Form in Hindi

ROM full Form Kya hai?

माउस (Mouse)- Mouse Meaning in Hindi:

यह एक महत्वपूर्ण Input Device है जिसे Pointing Device और cursor Moving device भी कहते हैं। इसमें कुल 2 या 3 Button होते हैं और mouse कि वजह से ही computer में Graphic user Interface का महत्व काफी बढ़ गया है। Mouse का इस्तेमाल Cursor को control करने के लिए किया जाता है।

Left key का इस्तेमाल स्क्रीन में Icon select करने और File open करने के लिए किया जाता है।Right key का इस्तेमाल screen में sub menu खोलने के लिए किया जाता है।
Middle Button का इस्तेमाल ऊपर नीचे scroll करने के लिए किया जाता है।

स्कैनर (Scanner)- What is Scanner in Computer?

Scanner का इस्तेमाल लिखित कागज़ात और तस्वीरों को डिजिटल में बदल देता है। इसके ज़रिये हम अपने किसी भी तरह के documents को computer में Store करके रख सकते हैं और इसके साथ ही हम इसे memory में भी डाल सकते हैं ताकि यह नष्ट न हो।

अगर scanner के काम करने के तरीके कि बात करें तो यह documents के ऊपर एक तरह कि shining light डालता हैं जो कि documents को एक digital image में परिवर्तित कर देता है। इसमें मौजूद Charged couple device charged light को डिजिटल इमेज बना कर computer में Store karta hai.

टच स्क्रीन (Touch screen) –

Touch screen हमारे system की ही screen होती है जिसपर हमारे सारे documents और चित्र प्रदर्शित होते हैं। इस screen को हम छू कर अपनी उंगलियों की मदद से नियंत्रित कर सकते हैं और इसमें mouse की भी कोई ज़रूरत नही पड़ती है।

वहीं दूसरी तरफ हमारी Normal screen भी है जिसका काम एक जैसा ही है लेकिन उसे नियंत्रित करने के लिए हमें mouse का इस्तेमाल करना पड़ता है। आज touch screen का इतना चलन है कि mobile phone से लेकर computer तक सभी touch screen हो चुके हैं और मार्किट में इसकी demand भी बहुत है।

लाइट पेन ( Light pen) / What is Light Pen in Computer?

Light pen को printing device और pointing device के नाम से भी जाना जाता है। यह पेन के ही आकार का होता है। इसकी मदद से computer screen पर लिखने के साथ ही हम चित्र बना सकते हैं और इतना ही नही बल्कि इस से bar code. को भी पढ़ा जा सकता है।
अगर इसके काम करने के तरीके कि बात करें तो जब इसे स्क्रीन के ऊपर move किया जाता है और पेन के बटन को press करते हैं तो photocell तुरंत screen के location को detect Karti hai और location के corresponding signals को CPU तक भेजती है जिसके जरिये यह काम करता है।

जॉयस्टिक (Joystick) / Meaning of Joystick in Hindi

Joystick एक ऐसा Input Device जो Trackball कि तरह काम करता है। इसकी बनावट को देखा जाए तो एक stick में 2 balls को लगाया जाता है ताकि यह आसानी से move कर सके। इसका इस्तेमाल vedio games खेलने और कई तरह के कामों में किया जाता है। यह बहुत ही बेहतरीन और लाभदायक साबित हुआ है।

ऑप्टिकल मार्क रीडर ( OMR) / Full Form of OMR

Optical Mark Reader (OMR Full Form) का इस्तेमाल उन जानकारियों को लेने के लिए किया जाता है जिन्हें हम किसी mark के ज़रिए save करते हैं। इसकी कई विशेषताएं है जैसे कि OMR की मदद से अगर आप data डालते हैं तो keyboard के मुकाबले इसमें गलतियां कम होती हैं।

OMR को पेपर पर बने चिन्हों का data लेने के लिए बनाया गया है, इसकी मदद से आप पेपर पर बने किसी भी data को digital बना सकते हैं।

मैग्नेटिक इंक करैक्टर रेकॉग्निश (MICR) / What is MICR Meaning in Hindi?

MIRC एक ऐसा उपकरण है जिसका इस्तेमाल banking क्षेत्र के एक हिस्से के रूप में किया जाता है। Bank अपने आखिरी check पर check number, खाता विवरण और Bank ID Code का उपयोग करते हैं और यही वह अपने खाताधारकों को दिखाते हैं।

इस तरह के कामों के लिए एक अलग तरह के पेपर का इस्तेमाल किया जाता है और सारे numbers ink से लिखे जाते हैं। इस तरह के कामों के लिए MIRC का इस्तेमाल किया जाता है।

ऑप्टिकल बार कोड रीडर (What is OBR in Hindi)

Optical Bar code reader एक machine readable code है जो कि numbers और lines के format में रहता है।
यह एक parallel lines होती हैं जो कि किसी product के पीछे print की गई होती हैं। यह बड़े business के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इस से आसानी से product को track किया जा सकता है और साथ ही इसके price के बारे में भी पता लगाया जा सकता है।

वॉइस रेकॉग्निश डिवाइस (Voice Recognition Device) 

Voice Recognition Device एक input device के तौर पर काम करता है जिसमें कि एक microphone कि मदद से आपकी आवाज़ को पहचाना जाता है और अपने आप Type हो जाता है। यानी यह आपकी आवाज़ को electronic signals में convert कर देता है।
यह एक आसान तरीका है जिस से आप कभी भी बोल कर अपने device में कुछ भी search कर सकते हैं।

दोस्तों इस लेख में आपको Computer’s Input Devices in Hindi के बारे में explain किया  है. आशा है आपको यह Info About Input Device in Hindi पसंद आई होगी अगर इसमें किसी impriovement की जरूरत होतो हमें जरूर बताइए.

इस पोस्ट को Social media, Facebook, Twitter & WhatsApp में जरूर शेयर करें.

Thanks.

Originally posted 2018-10-02 19:15:08.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

code