Output Devices in Hindi | आउटपुट डिवाइस क्या है?

Friends! Today Computer ki Output devices kya hoti hai iske baare me Hindi me explain kar rahe hai. Read this information about Example & Meaning of Output Devices in Hindi.

Output Devices in Computer

हमारा computer एक electronic machine है जो बहुत सारे devices से मिलकर बना है। और यह सारे parts आते हैं Input Devices और output devices के अंदर। Input device के बारे में तो हम बात कर चुके हैं और आपको यह भी पता चल गया होगा कि यह किस तरह से काम करता है और इसके कितने प्रकार हैं।

Input device के बारे में जानने के बाद आज हम बात करेंगे output device के बारे में जो कि हमारे computer का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। Computer ki Full Form/ कंप्यूटर की फुल फॉर्म .

What are Output Devices / Output Device Meaning in Computer

Computer में Output device क्या है और इसे output device क्यों कहा जाता है?

Output device Meaning in Hindi – आउटपुट का अर्थ है बाहर रखना, computer में input डालने के बाद जिस भी device में हमे output मिलता है उसे ही output device कहा जाता है।

यह device हमारे process data को बाहर दिखाते हैं जैसे Monitor, Speaker, Printer आदि। यह devices वो होती हैं जिन्हें हम बाहर देखते हैं जैसे कि TV screen, laptop monitor, Mobile Phone screen आदि। हम इन्हें देख सकते हैं और छू भी सकते हैं। Also Read What is Computer in Hindi / जानिए कंप्यूटर क्या है .

Types of Output devices / यह कितने प्रकार के होते हैं?

Output device बहुत प्रकार के होते हैं जो हमारे लिए बेहद सहायक साबित हुए हैं। यह हमारे काम को और भी आसान बना देती है जिस के कारण हम किसी भी Store data को आसानी से देख और सुन सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि यह Output devices कितने प्रकार के होते हैं।

Examples of Output Devices:

  • Monitor (मॉनिटर)
  • Printer (प्रिंटर)
  • Plotter (प्लॉटर)
  • Screen projector (स्क्रीन प्रोजेक्टर)
  • Speaker (स्पीकर)

Meaning & Information of Various Output Devices in Hindi

हमने आपको बताया कि output device कितने प्रकार के होते हैं और आपको इन devices के बारे में पहले से भी पता होगा और आप इनका इस्तेमाल भी करते होंगे लेकिन आपको शायद यह नही पता था कि इन्हें output device में गिना जाता है।

What is Monitor (मॉनिटर)? –

Monitor एक output device है जिसके जरिये हम computer में Store हुए अपने data Ko देख पाते हैं। यह एक computer screen होता है जो computer के TV की तरह दिखता है। यह Hardware & video card के इस्तेमाल से video aur Graphics produce करता है और इसका बेहतरीन resolution display हमें Fine graphics दिखाने में मदद करता है।
इसके जरिये हम video, images और Documents देख पाते हैं। सही मायने में देखा जाए तो बिना monitor के computer का कोई इस्तेमाल ही नही है।

Monitor को और भी कई नामों से जाना जाता है जैसे कि Screen display, Video display, video display terminal, video display unit और vidio screen आदि।

Monitor कुल दो प्रकार के होते हैं –

CTR monitor in Computer –

यह सबसे पुरानी इस्तेमाल की जाने वाली technology है, यह वजन में भारी और काफी बड़े होते हैं और साथ ही यह ज्यादा मात्रा में electricity का इस्तेमाल करते हैं। यह cathode ray tube technology पर आधारित है। Full Form of CRT in Computer.

LCD monitor in Computer –

यह CTR के मुकाबले बेहद ही नई और बेहरीन technology है हम कह सकते हैं कि यह एक तरीके का flat panel display है। इसका वजन काफ कम होता है और साथ ही यह बेहद कम electricity का इस्तेमाल करता है। Full Form of LCD Kya hai.

What is Printer (प्रिंटर)-

प्रिंटर एक output device है जो computer के data को कागज़ पर छाप देता है यानी printer की मदद से हम digital data को लिखित में प्राप्त कर सकते हैं। कागज की इस प्रतिलिपि को hard copy कहा जाता है।

अगर इसके काम करने के तरीके कि बात करें तो पहले यह computer ke data को printer में मौजूद memory में save कर देता है और फिर धीरे धीरे उसे कागज़ पर print कर देता है।

Plotter (प्लॉटर) Definiton in Hindi-

Plotter का इस्तेमाल बड़े बड़े कागज पर graphs के लिए किया जाता है। Engineering, घर बनाने में, city planning aur map के लिए किया जाता है। यह एक ऐसी device है जो computer के द्वारा दिये गए command के मुताबिक pictures draw करता है।

यह कह सकते हैं की plotter और printer में बहुत फर्क होता है क्योंकि इसमें कुछ भी draw करने के लिए pen का इस्तेमाल किया जाता है। यह काफी सहायक होता है यह technic बहुत ही कारगर साबित हुआ है।

Screen projector (स्क्रीन प्रोजेक्टर) Kya Hai-

Projector का इस्तेमाल computer के screen पर हो रहे गतिविधियों को बड़े पर्दे पर दिखता है। इसी के इस्तेमाल से presentation दिखाया जाता है। इस device के output को बड़े सफेद पर्दे पर display किया जाता है।

जिस surface पर light को project किया जाता है वह surface रंग में सफेद और size में बड़ा होता है। Projector का इस्तेमाल खास तौर पर moving images, slideshow aur video को प्ले करने के लिए किया जाता है। projector को computer से जोड़ने के लिए HDMI ya VGA cables का इस्तेमाल किया जाता है।

Meaning of Speaker (स्पीकर)-

इसके इस्तेमाल से हम ध्वनि सुनते हैं, सही मायने में यह ध्वनि के रूप में output की soft copy प्रस्तुत करता है। computer की भाषा में इसे स्पीकर कहा जाता है। यह output एक hardware device है जो computer से sound generate करता है।
Computer speaker से जो sound निकलता है उसको computer का sound card नाम का component generate करता है। इसका इस्तेमाल आज के समय में बड़े स्तर पर किया जा रहा है और साथ ही इसकी demand भी काफी बढ़ गयी है।

Dear Readers, Output Device in Hindi की यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी. Information about Output Device in Computers की यह पोस्ट अपने दोस्तों, पड़ोसियों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करिए.

धन्यवाद्.

Originally posted 2018-10-03 22:31:29.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

code