कंप्यूटर के पार्ट्स & इनके Usage | Parts of Computer in Hindi

दोस्तों आज आपको Parts of Computer in Hindi की जानकारी इस लेख में देंगे. Computer Parts Name, Full Form, Meaning के लिए यह पोस्ट पढ़िए.

आज के समय में computer हमारे जीवन का एक एहम हिस्सा बन चुका है जिसके बिना अक्सर हमारे काम अधूरे रह जाते जाते हैं। आज पूरी दुनिया computer पर चलती है। आज इसी Electronic machine ने न जाने कितनों को रोज़गार दिया है तो कई काम आसान भी कर दिए हैं। Computer बहुत से हिस्सों से मिल कर बना है जो electricity पर काम करता है।

Parts of Computer in Hindi | Parts Names & Meaning

Read More about Full Form of Computer & Meaning in Hindi.

यह तो आप सभी जानते हैं कि computer कितना जरूरी है, लेकिन उस से भी ज्यादा ज़रूरी है उसके बारे में सारी जानकारी लेना ताकि आप उसे सही तरह से इस्तेमाल कर पाएं। तो चलिए आज आपको parts of computer in Hindi की जानकारी देते हैं।

Computer के parts कौन से हैं?

Computer के अनेकों parts हैं और सबके अपने अलग अलग काम हैं जिसके कारण सभी एक system को चलाने के लिए बराबर के हिस्सेदार हैं।

तो चलिए इसके सभी हिस्सों पर नज़र डालते हैं।

Computer को 2 हिस्सों में divide किया गया है, Input Device & Output device। सभी computer parts इन्ही का हिस्सा हैं।

Input device में आने वाले computer parts in Hindi: Input device वो device होते हैं जिनमे हमारा सारा Data input होता है। यह किसी को data send तो कर सकते हैं लेकिन data receive नही कर सकते हैं।

  • Mouse (माउस)
  • Keyboard (कीबोर्ड)
  • Joystick (जॉयस्टिक)
  • Light pen (लाइट पेन)
  • Trackball (ट्रैकबॉल)
  • Scanner (स्कैनर)
  • Microphone (माइक्रोफोन)
  • Barcode reader (बारकोड रीडर)

Computer Parts in Hindi under Input Device / इनपुट डिवाइस में कंप्यूटर के पार्ट्स

Input Devices in Hindi

Mouse (माउस)-

Mouse एक hardware है और साथ ही computer में input device का हिस्सा है। इसमें एक लाइट होती है जिसे pointer के नाम से जाना जाता है।
Mouse graphical interface में cursor को move करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह computer का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Keyboard (कीबोर्ड)-
Keyboard के बिना computer में कोई भी जानकारी दर्ज नही की जा सकती है , इसका इस्तेमाल computer में लिखने के लिए किया जाता है। Keyboard को बिल्कुल typewriter की तरह ही बनाया गया है और इनका काम भी लगभग एक जैसा ही होता है।

Joystick (जॉयस्टिक)-

Joystick देखा जाए तो गेम खेलने के काम आता है और इसे ख़ासतौर पर बच्चों के लिए ही बनाया गया है। वैसे तो keys की मदद से भी गेम्स खेले जा सकते हैं लेकिन जो गेम्स बहुत fast & heavy होते हैं उन्हें खेलने के लिए ये ही अच्छा होता है। इसका आकार बिल्कुल कर के गियर के आकार का होता है।

Light pen (लाइट पेन)-

लाइट पेन का इस्तेमाल computer पर images & Graphics बनाने के लिए किया जाता है। Light pen का आकार बिल्कुल मार्कर जैसा होता है जिसका इस्तेमाल data save करने के लिए भी किया जाता है।

Trackball (ट्रैकबॉल)-

Trackball को भी mouse की ही तरह pointing input device कहा जाता है। जिसमे एक गेंद के आकार का जुड़ाव होता है।
इसका इस्तेमाल भी काफी फायदेमंद है। यह एक नई technic है आज जिसका इस्तेमाल बड़ी मात्रा में किया जा रहा है।

Scanner ( स्कैनर)-

Scanner की मदद से हम किसी भी document को scan कर सकते हैं याकि की किसी भी लिखित document को digital में convert कर सकते हैं। और किसी भी तस्वीर को स्कैन कर के computer में input कर सकते हैं।

Microphone (माइक्रोफोन)-

Microphone बहुत ही सहायक होता है क्योंकि इसकी मदद से हम computer में अपनी ध्वनि को record कर सकते हैं। इसकी बनावट किसी mice की तरह ही होती है और इनका काम भी लगभग एक जैसा ही होता है।

Barcode reader (बारकोड रीडर)-

Barcode reader की मदद से हम किसी भी प्रोडक्ट पर लगे हुए बारकोड को रीड कर सकते हैं। अगर इसके इस्तेमाल की बात की जाए तो प्रोडक्ट के ऊपर लगे barcode पर इसे scan किया जाता है जिसकी मदद से हमे किसी भी product की सारी जानकारी मिल जाती है।

10+ Examples of Input Devices in Hindi.

Output devices में आने वाले Parts of computer in Hindi

Output Devices in Computer

Monitor (मॉनिटर)-

Monitor हमारे computer का सबसे महत्वपूर्ण Device है क्योंकि इसके बिना computer का कोई महत्व ही नही है। इसके ज़रिये हम computer में होने वाले सभी कामों को देख पाते है और इसी की मदद से हम कोई भी काम कर पाते हैं।

Printer (प्रिंटर)-

Printer एक ऐसी output device होती है जिसकी मदद से हम किसी भी document को लिखित में प्राप्त कर सकते हैं।
यानी इसकी मदद से हमें किसी भी document की hardcopy मिल जाती है। आज के समय में इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया है और पहले के मुकाबले मार्किट में बहुत सी companies ने अलग अलग printers launch किये हैं।

Plotter (प्लॉटर)-

Plotter एक ऐसा output device है जिसकी मदद से हम drawing, chart & graphs को प्रिंट कर के उसे hardcopy में convert कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से 3D print भी किया जाता है और साथ ही यह banner, poster बनाने में भी काम आता है।

Earphone (इयरफोन)-

पहले PC / कंप्यूटर में स्पीकर ज्यादा इस्तेमाल होते थे. आजकल डेस्कटॉप से ज्यादा laptop use  होते है, इसलिए earphone का इस्तेमाल ज्यादा होगया है. Earphone को कानों पर लगाया जाता है जिसकी मदद से किसी भी तरह की sound सुनने के काम आता है। आज यह equipment सभी के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है।

Other Meaning & Examples of Output Devices in Hindi.

उम्मीद है कि आपको कंप्यूटर के सभी काफी पार्ट्स / parts of computer in Hindi के बारे में जानकारी मिल गयी होगी और यह article आपके लिए मददगार साबित हो।

यह आर्टिकल अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. यह कंप्यूटर के हिस्सों की जानकारी उनके काफी काम आ सकती है. Thanks.- Webanimax

5 thoughts on “कंप्यूटर के पार्ट्स & इनके Usage | Parts of Computer in Hindi”

  1. I am really loving the theme/design of your blog. Do you ever run into any web browser compatibility issues? A small number of my blog audience have complained about my blog not working correctly in Explorer but looks great in Opera. Do you have any advice to help fix this issue?

    Reply

Leave a Comment

error

इस ब्लॉग का आनंद लिया, कृपया Share करें !