ERP ka Full Form & Meaning & info in Hindi | इ.आर.पी क्या है!

ERP Full Form, ERP Kya Hai, ERP Meaning in Hindi & How it Works, Examples & Safety की जानकारी इस पोस्ट में देंगे.

ERP Full Form & Meaning in Hindi
Image Source: Indiainfobiz.com

जानिए ERP क्‍या है?

ERP Meaning in Hindi

ERP एक बिज़नस मैनेजमेंट सॉफ्टवेर है जिसके द्वारा बिज़नस (कंपनी) के जितने भी डिपार्टमेंट है उनको एक साथ मैनेज कर सकते है तथा कंपनी के अन्दर होने वाले सभी कार्य, services और human resources को automate (स्वचालित) कर सकते हैं। यह एक प्रकार का ऐसा सॉफ्टवेयर है जो एक organizations दिन-प्रतिदिन की business activities  जैसे कि accounting, procurement,  project management, risk management और compliance के साथ  supply chain operations का प्रबंधन करने के लिए उपयोग करते हैं। एक ERP suite में Enterprise Performance Management सॉफ्टवेयर भी शामिल है जो कंपनी के वित्तीय परिणामों पर योजना, बजट, predict और रिपोर्ट करने में मदद करता है।

ERP की फुल फॉर्म क्‍या है / ERP Full Form Info in Hindi


Enterprise Resource Planning का abbreviation ERP होता है. इसलिए ERP full form – “Enterprise Resource Planning” होती है, हिंदी भाषा में इसे “उद्यम संसाधन आयोजना” कहा जाता है।

Easy language में समझें तो Enterprise Resource Planning (ERP)  एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका इस्तेमाल कंपनियां अपने business के महत्वपूर्ण हिस्सों को प्रबंधित और एकीकृत करने के लिए करती हैं। कई ERP  सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन कंपनियों को एकल प्रणाली के साथ कंपनी चलाने के लिए आवश्यक सभी प्रक्रियाओं को एकीकृत करके संसाधन नियोजन को लागू करने में मदद करने के लिए मौजूद हैं। एक ERP सॉफ्टवेयर प्रणाली योजना, खरीद सूची, बिक्री, विपणन, वित्त, मानव संसाधन और बहुत कुछ को एकीकृत कर सकती है।

ERP कैसे काम करता है / How ERP Works

ईआरपी सिस्टम, जिसे ईआरपी सूट भी कहा जाता है, विभिन्न उद्यम संसाधन नियोजन अनुप्रयोगों से बना है। जिसकी मदद कंपनी के सभी डिपार्टमेंट को मैनेज किया जाता है।

Enterprise Resource Planning के प्रकार / Types of ERP

Enterprise Resource Planning (ERP full form) के प्रकार निम्नलिखित है:

Cloud ERP:– इस को हम इन्टरनेट पर आधारित ईआरपी भी कहते हैं, इसमें कंपनी सॉफ्टवेर को एक्सेस करके डेटा/सूचना को इन्टरनेट पर स्टोर करती है। इसे कंपनी में न लगाकर इंटरनेट के जरिए cloud computing platforms पर होस्‍ट किया जाता है। इसके लिए महीने के महीने या फिर साल भर का किराया भी देना पड़ता है। इसमें ईआरपी सिस्टम रिमोट सर्वर पर चलते होते हैं, जिससे कि कंपनी कभी भी किसी भी समय, किसी भी जगह से, किसी भी डिवाइस से इन्टरनेट के द्वारा एक्सेस कर सकती है। यह कंपनी परिसर में लगाए जाने वाले सर्वर की तुलना में सस्‍ता होता है। इससे सॉफ्टवेयर के रख-रखाव पर खर्च होने वाला पैसा बच जाता है।

On-Premise ERP :–  On-Premise ईआरपी को कंपनी परिसर में ही लगाया जाता है। इसका कंट्रोल पूरी तरह कंपनी की IT टीम के हाथ में होता है। सामान्य तौर पर, On-Premise ईआरपी सिस्टम को संशोधित करना बहुत आसान है। इसलिए यह आवश्यक है कि एक business ईआरपी की सबसे संवेदनशील जानकारी को सुरक्षित रखने में सक्षम हो। इसमें साइबर क्राइम का लगातार डर रहता है।

Hybrid ERP :–  Cloud ईआरपी और On-Premise ईआरपी के मेल से बने Hybrid ईआरपी को कंपनी परिसर और क्‍लाउड दोनों पर इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसमें  Cloud और On-Premise के बीच का खर्चा आता है, न उससे कम न उससे ज्‍यादा। इसे Two- Tier ईआरपी Model के नाम से भी जाना जाता है।

ये Full Forms & definitions जरूर पढ़िए:

FTP Meaning & Full Form Hindi

HTTP Full Form info

CCTV Full Form & means Hindi

उदाहरण / Examples of ERP

ईआरपी सिस्टम उन उपकरणों से बने होते हैं, जो किसी कंपनी के व्यावसायिक निर्णयों को प्रभावित करने वाली सभी सूचनाओं के प्रबंधन की सुविधा प्रदान करते हैं। आपकी कंपनी के आला के आधार पर, आप ईआरपी में उपलब्ध विभिन्न कार्यक्षमता से लाभान्वित होंगे। कंसल्टिंग फर्मों की तुलना में मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों की अलग-अलग जरूरतें होती हैं। रिटेल पर ध्यान केंद्रित करने वाले व्यवसायों को वित्तीय क्षेत्र की तुलना में अलग क्षमताओं की आवश्यकता होती है। विभिन्न ईआरपी उदाहरणों में क्या कार्यक्षमता उपलब्ध है, इसके बारे में अधिक जानें और देखें जो आपकी कंपनी के लिए सबसे अच्छा हो सकता है।

Financial Operations (वित्तीय संचालन)

एक ईआरपी अधिकांश लेखांकन प्रक्रियाओं को स्वचालित, सरल और मूल्यांकित कर सकता है। ईआरपी की मदद से मिनटों में कर्मचारियों के दिनों का विश्लेषण और गणना की जा सकती है। एक ईआरपी पेरोल, बजट, बिलिंग और बैंकिंग कार्यों की सुविधा प्रदान कर सकता है। सॉफ्टवेयर नकदी प्रवाह को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने और भविष्य की वृद्धि का पूर्वानुमान करने के लिए लागत विश्लेषण कर सकता है। इन कार्यों को करने के लिए ईआरपी का उपयोग करना मानवीय त्रुटि को कम कर सकता है और इसमें लागत भी कम लगती है।

Human Resources (मानव संसाधन)

एक ईआरपी न केवल नए कर्मचारियों को काम पर रखने और प्रशिक्षित करने में मदद करता है, बल्कि उनकी व्यक्तिगत उत्पादकता पर भी नज़र रख सकता है। प्रत्येक कर्मचारी सिस्टम में लॉग इन कर अपने द्वारा किए गए काम का समय अवकाश समय का प्रबंधन कर सकता है। ईआरपी एक व्यापक पेरोल विभाग की आवश्यकता को हटाते हुए, पेरोल प्रक्रियाओं को स्वचालित करता है। एक ईआरपी कर्मचारी सर्वेक्षण और समाचार भेज सकता है, कर्मचारी सहयोग के लिए एक ऑनलाइन समुदाय प्रदान करता है, जिससे सभी को कंपनी की नीतियों और प्रक्रियाओं के बारे में पता चलता है।

Production and Distribution (उत्पादन और वितरण)

ERP में शामिल कुछ कार्यक्षमता जो उत्पादन नियंत्रण, प्रक्रिया सिंक्रनाइज़ेशन और गुणवत्ता मूल्यांकन प्रदान करके विनिर्माण विभाग को लाभ पहुंचाती हैं। एक ईआरपी एक निर्माण कंपनी के वित्तीय विश्लेषण भी कर सकता है और लागत विश्लेषण और पूर्वानुमान के आधार पर प्रक्रियाओं को स्वचालित रूप से समायोजित कर सकता है।

SAP में ERP का क्‍या काम होता है

SAP में ERP के बारे में जानने से पहले आपको SAP के बारे में जान लेना ज़रूरी है। दरअसल, SAP एक Software Company है। इसका Business Application के बाजार काफी बड़ा नाम है। SAP के सॉफ्टवेयर 180 देश की 39,000 हजार कंपनियों में इस्‍तेमाल किए जाते हैं। SAP में कई तरह के कोर्सेस भी होतें हैं, जिनकी मदद से आप अच्छी नौकरी पा सकते हैं। कई छात्र कॉलेज पास करने के बाद SAP की ट्रेनिंग भी लेते हैं। आप भी SAP Certification Course कर सकते हैं। Read about SAP Full Form & details in Hindi

SAP customer relationship management (सीआरएम), वित्तीय प्रबंधन, मानव पूंजी प्रबंधन, product life cycle management और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन सहित उद्यम संसाधन योजना (ईआरपी) अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। उनके पास भागीदारों का एक बड़ा नेटवर्क (यानी एसएपी इकोसिस्टम) है जो विशिष्ट बाजारों के लिए unique integration और customization प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, Et Alia ने निर्माण उद्योग के लिए CREW ऑल-इन-वन विकसित किया है, जो SAP बिजनेस ऑल-इन-वन पर बनाया गया है।

अपने ERP उत्पादों के अलावा, SAP अपने Business Objects उत्पाद लाइन के हिस्से के रूप में कई business analytics applications प्रदान करता है। Business Objects SAP के अधिक उल्लेखनीय अधिग्रहणों में से एक है जिसे 2007 में वापस घोषित किया गया था। इस अधिग्रहण ने SAP को आईबीएम, Oracle और Microsoft के साथ बिजनेस इंटेलिजेंस (BI) लीडर्स सर्कल में डाल दिया। वे हाल ही में innovations जैसे SAP HANA, उनकी इन-मेमोरी तकनीक के साथ अपनी स्थिति को मजबूत कर रहे हैं जो संगठनों को वास्तविक समय में कई डेटा स्रोतों से प्रश्नों को चलाने की अनुमति देता है।

Tally.ERP क्‍या है ?

Tally.ERP 9 भारत में उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय accounting software में से एक है। यह छोटे और मध्यम उद्यमों के लिए एक पूर्ण उद्यम सॉफ्टवेयर है। यह एक पूर्ण व्यवसाय प्रबंधन समाधान और GST सॉफ़्टवेयर है, जिसमें फ़ंक्शन, नियंत्रण और इन-बिल्ट कस्टमाइज़ेबिलिटी का संयोजन है।

Tally.ERP 9 व्यापार मालिकों और उनके सहयोगियों को खातों से संबंधित चर्चाओं में अधिक से अधिक बातचीत करने की अनुमति देता है। यह एक पूर्ण उत्पाद है जो अपनी original simplicity को बरकरार रखते हुए, Accounting, Finance, Inventory, Sales, Purchase, Point of Sales,Manufacturing, Costing, Job Costing, Payroll और  Excise, TDS, TCS व GST में ब्रांच मैनेजमेंट में व्यापक व्यावसायिक कार्यात्मकता प्रदान करता है।

ERP safety क्‍या है

नौकरी की सुरक्षा हम सभी के लिए चिंता का विषय होता है चाहे हम कोई भी काम करें। जाहिर सी बात है, कई व्यावसायिक संस्थाएं कर्मचारियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देती हैं, क्योंकि हम अपने समय का ज्‍यादा वक्‍त ऑफिस में बिताते हैं। बीमारियां और चोटें कर्मचारी काम के बीच में उत्पादकता में बाधा डाल सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप कम productivity हो सकती है। इस कारण से, किसी भी संगठन के पास अपने कर्मचारियों के व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा की गारंटी देना सबसे अच्छा कारण होता है।

Safety Management System प्रक्रियाओं और नीतियों की एक श्रृंखला हैं, जो कि कंपनी कर्मचारियों में बीमारी और दुर्घटनाओं को कम करने के लिए उपयोग करती हैं। एक प्रभावी सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रबंधन प्रणाली निर्णायक कारक है, यह काम से संबंधित बीमारियों और injuries की गंभीरता और सीमा को कम करता है। यदि कंपनी में इसे ठीक से प्रशासित किया जाता है, तो Safety Management System के तहत  स्‍वास्‍थ्‍य संबंधित खर्च को कम किया जा सकता है।
Learn more in Wikipedia.

What is ERP in Oracle.

इस पोस्ट में आपने ERP full form, ERP meaning in Hindi, Usages, functions etc के बारे में detail में जाना. आपको यह info about ERP in Hindi कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर लिखिए. अगर आपका SAP से सम्बंधित कोई सवाल है तो भी लिखिए.

इस पोस्ट को सोशल मीडिया में जरूर शेयर करिए & हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करिए. धन्यवाद्.

Leave a Comment

error

इस ब्लॉग का आनंद लिया, कृपया Share करें !