जानिए आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस क्या है? | AI full form & meaning in Hindi

दोस्तों इस पोस्ट में आपको AI full form, AI meaning in Hindi, Its advantage, disadvantage & usage के बारे में जानकारी देंगे. 

AI Full Form in Hindi / What is Artificial Intelligence Meaning

Introduction

जब भी लोग “Artificial intelligence” शब्द सुनते हैं, तो आमतौर पर उनके दिमाग में एक ही बात आती है कि वह robots के बारे में है। ऐसा सिर्फ इसलिए क्योंकि फिल्मों में, film makers भी entertainment और फ़िल्म की कहानी की मांग के अनुसार अपने robots को फ़िल्म में दिखाते हैं और फ़िल्म उनका उपयोग पर्दे पर इंसानो जैसी मशीन को दिखाने के लिए किया जाता है।  लेकिन वास्तव में, यह उससे कहीं अधिक है। John McCarthy (4 सितंबर, 1927 – 24 अक्टूबर, 2011) द्वारा दिया गया “Artificial Intelligence” नाम एक अमेरिकी वैज्ञानिक द्वारा दिया गया था.

ये फुल फॉर्म & मीनिंग जरूर पढ़िए:

Janiye SAP Full Form & Means in Hindi

DPI Full Form & Meaning Kya Hai

कंप्यूटर फुल फॉर्म & मीनिंग

Kya Hai CCTV full form

AI Full Form & Artificial Intelligence Meaning in Hindi

दोस्तों AI full form Artificial intelligence होता है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का use आमतौर पर मशीनों (या कंप्यूटर) का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो “intellectual” actions की नकल करते हैं जो लोग brain के साथ जुड़ते हैं,

जैसे एक Baby पैदा होने के बाद अपने Parents, आस पास के माहौल, समाज से सीखता रहता है और अपनी समझ (intelligence) Develop करता है. जैसे “learning” और “समस्या को सुलझाने” को सरल शब्द में, वह मशीन जो खुद चीजों को समझ सकती है और  environment से सीखती है.

दोस्तों आप AI Full Form & meaning के बारे में काफी जान चुके है अब आपको इसके कुछ examples बताते हैं.

Artificial Intelligence के Example & applications

जिन स्थानों पर हम A.I या वर्तमान में उनका इस्तेमाल entertainment और development के लिए है।

 Robotics

यह एक ऐसी मशीन है जो human efforts को कम करती है और Artificial intelligence मुख्य कारण का उपयोग करके रोबोट को ज्यादा मानव human-like appearance में develop करके अधिकतम दक्षता देती है ताकि एक दिन यह battlefield में हमारी नौकरी ले सके जहाँ human death की high rate है  ।  इसके अलावा, इसकी सरासर संख्या के साथ, यह साबित हो गया है कि वे भारी कार्यभार को ज्यादा कुशलता से कर सकते हैं।

Game playing

अब आप खेल के मैदान पर अकेले नहीं हैं, और आपके पास एक प्रतिद्वंद्वी है जो आपको fierce competition दे सकता है। The artificial intelligence मशीने chess जैसे रणनीतिक खेलों को बड़े आराम से खेल सकती हैं।

Siri

“Hey siri, मुझे 10 बजे अपने मम्मी से मिलने जाने के लिए याद दिलाओ”। लगभग हर इंसान ने Apple के personal assistant के बारे में सुना।  वह Voice activated AI है जिसके द्वारा हम बातचीत करते हैं।  यह हमारे voice command पर अलग अलग काम करता है जैसे sending messages, कॉल करना, हमें दिशा-निर्देश देना आदि। AI और machine learning के जरिये से, ये हासिल किए गए हैं।

 Speech Recognition

आपको कई system मिलेंगे जो मानव भाषा को समझती हैं और बोलती हैं।  यहां तक ​​कि वे एक accent, background noise, laughter और काफी कुछ पहचानते हैं।  वह स्थान जहाँ हम speech recognition का उपयोग कर सकते हैं जैसे भाषा language translation, voice typing, security इत्यादि।

Artificial intelligence के powerful इस्तेमाल

 1- Alexa

एलेक्सा का smart home hum बनने की वजह कुछ हद तक meteoric है।  जब Amazon ने पहली बार एलेक्सा को पेश किया, तो यह दुनिया भर में किसी तूफान किंतरः फैला।  हालांकि, यह useful है और कमरे में कहीं से भी आवाज़ को समझने की इसकी uncanny ability ने इसे एक revolutionary product बना दिया है। यह web को सूचना, दुकान, शेड्यूल अपॉइंटमेंट्स, सेट अलार्म और एक लाख अन्य चीजों के लिए मदद कर सकता है, साथ ही यह हमारी मदद भी कर सकता है  स्मार्ट घर और उन लोगों के लिए एक conduit हो, जिनमें सीमित गतिशीलता हो सकती है।

2- Tesla

अगर आप Tesla  के मालिक नहीं हैं, तो आपको पता नहीं है कि आपके पास क्या नही हैं। इस बात में कोई शक नहीं है कि यह अब तक की सबसे अच्छी कारों में से एक है।  न केवल इस fact के लिए कि इसे बहुत प्रशंसा मिली है, बल्कि इसकी भविष्य कहनेवाला capabilities, self-driving सुविधाओं और sheer technological “coolness.”के कारण। Technology और कारों के जितने भी शौकीन लोग हैं उन्हें भी Tesla ज़रूर लेनी चाहिए, और ये car सिर्फ अपने over-the-air updates के लिए बेहतर और स्मार्ट हो रहे हैं।

Advantages and disadvantages of Artificial intelligence.

 Advantages of AI

1- Error reduction

Artificial intelligence (Full Form of AI) हमें error को कम करने और greater degree of precision के साथ सटीकता तक पहुंचने का मौका देता है।  अंतरिक्ष मे इसके exploration जैसे अलग-अलग अध्ययनों में लागू किया जाता है।

Intelligent robots को सूचना के साथ fulfill किया जाता है और अंतरिक्ष का पता लगाने के लिए भेजा जाता है। क्योंकि वे metal body मशीन हैं, वे अधिक प्रतिरोधी हैं और अंतरिक्ष और hostile atmosphere को सहने की अधिक क्षमता रखते हैं।

वे इस तरह से बनाए और अर्जित किए जाते हैं कि वे एक hostile atmosphere में संशोधित या भंग नहीं हो सकते।

2- Difficult Exploration

Mining and other fuel exploration processes में उपयोग करने के लिए को रखा जा सकता है।  इतना ही नहीं, इन जटिल मशीनों का उपयोग समुद्र तल की खोज के लिए किया जा सकता है और इसलिए मानव सीमाओं को पार कर सकता है।

रोबोट की प्रोग्रामिंग के कारण, वे अधिक जिम्मेदारी के साथ अधिक laborious और hard work कर सकते हैं।

Disadvantages of AI

 1- High cost

Artificial intelligence के निर्माण के लिए बड़ी लागत की आवश्यकता होती है क्योंकि वे बहुत complex मशीनें हैं।  उनकी मरम्मत और रखरखाव के लिए बड़ी लागत की आवश्यकता होती है।

उनके पास software program है, बदलते environment की जरूरतों को पूरा करने के लिए जिसे बार-बार up-gradation की जरूरत है और दिन के हिसाब से मशीनों को ज्यादा स्मार्ट बनाने की जरूरत है।

Server breakdown की बात करें तो इस मामले में, खोए हुए कोड को फिर से पाने system को reinstating करने की प्रक्रिया में भारी समय और investment की जरूरत हो सकती है।

2- Unemployment

सही मायने में देखा जाए तो मशीनों के साथ इंसानो को replace कर देने से भारी मात्रा में बेरोजगारी हो सकती है।

बेरोजगारी एक सामाजिक रूप से undesirable phenomenon  है।  कुछ भी नहीं करने वाले लोग अपने creative mind का destructive use कर सकते हैं।

Artificial intelligence का उपयोग उग्र हो जाने पर मनुष्य अनावश्यक रूप से मशीनों पर अत्यधिक निर्भर हो सकता है।  वे अपनी रचनात्मक शक्ति (Creativity) खो देंगे और आलसी हो जाएंगे। इसके अलावा, अगर मनुष्य विनाशकारी तरीके से सोचना शुरू कर देते हैं, तो वे इन मशीनों के साथ तबाही मचा सकते हैं।

Future of Artificial intelligence

Artificial intelligence लगभग हर उद्योग और हर इंसान के भविष्य को प्रभावित कर रही है।  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने बड़े डेटा, रोबोटिक्स और IoT जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों के मुख्य चालक के रूप में काम किया है, और यह भविष्य के लिए एक तकनीकी प्रर्वतक के रूप में कार्य करना जारी रखेगा।

दोस्तों उम्मीद है कि यह AI full form & Artificial Intelligence (AI) Meaning in Hindi आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और इसके जरिये Information about AI means, full form & usage के बारे में और उनसे जुड़ी आपको सभी ज़रूरी जानकारियां मिल गयी होंगी. हम आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपके लिए सहायक साबित हो।

आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों & रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया & व्हात्सप्प में शेयर करिए. और उनकी भी knowledge इस बारे में बढ़ सके.

Leave a Comment

error

इस ब्लॉग का आनंद लिया, कृपया Share करें !