What is HTTP Full Form in Hindi | एचटीटीपी क्या है

नमस्कार फ्रेंड्स ! आपको आज What is HTTP Full Form & Meaning Kya hai इसकी जानकारी हिंदी में आपके लिए पब्लिश कर रहे है. Info about HTTP in Hindi के लिए यह पोस्ट आगे पढ़िए.

Internet है तो Life है , आज हर किसी की जुबान पर यही quotes है क्योंकि इस बात से सभी वाकिफ हैं कि बिना internet के पूरे देश का काम रुक जाएगा। आज हम आपको एक ऐसे technical term के बारे में बताएंगे जो कि बेहद ज़रूरी है और उस word का नाम है HTTP। What is Internet in Hindi.

What is HTTP Full Form in Hindi

क्या आप जानते हैं कि http Kya Hai और यह क्यों important है?

अगर नही तो दोस्तों यह पोस्ट आपके लिए ही है।

What is HTTP Full Form in Hindi / HTTP ka Pura Name Kya Hai

तो चलिए आपको बताते हैं कि क्या है http? HTTP Full Form – Hyper text transfer protocol, यह वेब पर एक primary technology protocol है और खासतौर पर इसका इस्तेमाल linking और Browsing के लिए किया जाता है।

आज technology दिन पर दिन advance होती जा रही है, शायद इसीलिए आज के browsers को अब url के सामने http कि ज़रूरत ही नही पड़ती है और ऐसा इसलिए है क्योंकि यह communication का default method है। आज आप देखेंगे कि ज्यादातर browsers HTTP ही लेते हैं क्योंकि यह बेहद आसान होता है और इसमें सिर्फ आपको Domain name fill करना होता है।

जिसके बाद browser खुद ही http:// को Autofill कर देता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इसे browser में क्यों रखा जाता है, तो दोस्तो ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि यह FTP जैसे protocol को ज़रूरत के अनुसार अलग कर सके। About Full Form of FTP.

 

Hyper Text Transfer Protocol का abbriviation HTTP है अर्थात इसको ही Http ka full form कहते है. यह तो आप समझ चुके है तो क्यों न इसके functions & security की थोड़ी सी जानकारी और ले लीजिये.

जानिए क्या हैं इन्टरनेट में एचटीटीपी का महत्त्व  / Importance of HTTP in Hindi

इस technology का इस्तेमाल web server और web users के बीच बेहतर communication के लिए किया जाता है। इसकी खास बात यह है कि यह प्रोटोकॉल बड़े multifunction और multi input का बेस है । सही मायने में कोई भी link ठीक तरीके से काम करने के लिए http पर निर्भर होता है, और यह तो हम सभी जानते हैं कि कोई भी web बिना communication process के काम नही करेगा।

जैसा कि आप जानते ही हैं कि जब भी किसी page को open किया जाता है तो साथ में ही URL address के पहले http:// enter किया जाता हैं जिसके बाद यह browser को http पर communicate करने के लिए कहता है। Also Learn URL Example & Full Form in Hindi.

Hyper Text Transfer Protocol (Full Form of HTTP) आमतौर पर एक web browser है जो कि web server के ज़रिए HTML Files को request करता है जिसके बाद यह browser में text, images, hyperlink etc के साथ display होता है। इसे stateless system भी कहा जाता है। जिसका मतलब होता है other file transfer protocol जिसकी request के बाद HTTP connection drop हो जाता है और web browser के दुबारा request भेजने के बाद server web page respond करता है जिसके बाद connection close हो जाता है।

HTTP कैसे करता है काम? / How HTTP Works

Http अपना काम करने के लिए एक client-server model communication का इस्तेमाल करता है जो TCP के Top पर बनाया गया एक Application Layer Protocol है। तो वहीं Http client-server कि बात करें तो यह http request और response के ज़रिए communicate करते हैं। इसके तीन मुख्य message type होते हैं जो कि GET, POST और HEAD हैं।

किसी भी server पर भेजे जाने वाले http GET message में सिर्फ एक ही url होता है। server url के optional data portion को process करता है और browser को result देता है।

HTTP POST message को url के अंत में जोड़ने कि बजाए request message body में optional data parameters रखता है। HTTP HEAD request GET request कि तरह ही काम करता है और url के पूरे content का reply देने कि बजाय server सिर्फ HEADER Information को ही HTML section के अंदर वापस भेजता है। जिसके बाद वह browser से एक TCP connection शुरू करके HTTP server के साथ communicate करना शुरू करता है।

Web browsing session default रूप से server port 80 का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसकि जगह कभी कभी 8080 जैसे दुसरे पोर्ट भी इस्तेमाल किए जाते हैं। जिसके बाद एक session के establish होने के बाद users http page पर जाकर message भेजने और प्राप्त करने के लिए trigger करते है।

HTTP और HTTPS में क्या फर्क है / Difference Between HTTP & HTTPS

Http & https में कुछ खास अंतर नही होता है दरहसल Http का मतलब होता है Hyper Text Transfer Protocol और https बस इसी का secure version होता है, बस इतना ही फर्क है दोनो में।

पुराने Http के मुकाबले देखा जाए तो https ज्यादा secure version है और इसी के ज़रिए data हमारे browser से search की जाने वाली website तक transfer hota है। https के अंत में जो s लगा है उसका मतलब है secure जो कि सभी communication जो connect की हुई website और हमारे website के बीच हो रही Encrypted है। इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा Secure और Confidential Data को protect करने के लिए होता है जैसे कि online shopping आदि।

HTTPS में किस तरह के संदेश होते हैं?

HTTPS में दो तरह के संदेश पाए जाते हैं।
1- SSL (Secure Socket Layers)
2- TLS (Transport Layer Security)

इन दोनो संदेशों को PKI के नाम से जाना जाता है, जिसका अर्थ है Public Key Infrastructure. यह एक Asymmetric System जो कि communication को Encrypt करने के लिए दो तरह के keys का इस्तेमाल करता है।
1- Public key
2- Private key

अगर किसी भी चीज को public key के ज़रिए Encrypt किया गया है तो उसे सिर्फ private key के ज़रिए ही Decrypt किया जा सकता है। जब भी आप अपना browser open करते हैं तो आपने देखा होगा कि अगर वह HTTPS के साथ है तो उसके साथ एक Certificate लगा होगा और अगर आप उस option पर click करते हैं तो आप उसे देख पाएंगे। Padhiye Website banane ke fayde.

Friends / Dear Readers!

उम्मीद है दोस्तो What is HTTP Full Form in Computer आर्टिकल को पढ़ कर आपके सारे doubts खत्म हो जाएंगे और यह आपके लिए सहयोगी साबित होगा। आशा है यह लेख आपको info of HTTP in Hindi की जानकारी देने में सफल रहा और आपको पसंद आया होगा. Also learn Computer Meaning in Hindi.

यह लेख आप अपने दोस्तों & रिश्तेदारों के साथ शेयर करिए ताकि आपके द्वारा उनको भी नए नए technical words के बारे में जानने और सीखने का अवसर मिले..

धन्यवाद्.

Originally posted 2018-10-06 21:39:20.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

code