FTP Full Form in Hindi | जानिए ऍफ़टीपी क्या है?

दोस्तों आजकी यह पोस्ट आपको FTP ka Full Form in Hindi की जानकारी देने के लिए लिखी गयी है. यह आर्टिकल पढ़कर आप How FTP Kaise Kaam Karta hai, FTP Full Form & Meaning in Hindi सीखिए.

FTP Full Form in Hindi | Janiye FTP Kya hai

Full Name of FTP / FTP Full Form Kya hai?

FTP full form – File Transfer Protocol (फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल) है. इंटरनेट कनेक्शन वाले किसी भी कंप्यूटर के बीच फ़ाइलों को स्थानांतरित कर सकता है, और पूरी तरह से अलग ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) का उपयोग कर कंप्यूटर के बीच भी काम करता है।

FTP – फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल का abbreviation है एफ़टीपी एक मानक network protocol है जो एक टीसीपी / आईपी नेटवर्क पर कंप्यूटर (क्लाइंट और सर्वर) के बीच फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह application layer का एक फ़ंक्शन है और क्लाइंट-सर्वर आर्किटेक्चर पर बनाया गया है।

Client communication को नियंत्रित करता है, जबकि सर्वर फ़ाइल सामग्री को transmit करता है। Web Browser क्लाइंट के रूप में कार्य करता है और सर्वर पर कुछ अनुरोध करके बातचीत शुरू करता है। FTP के माध्यम से, एक user सर्वर पर फ़ाइलों को delete /download & erase / upload कर सकता है।

ये फुल फॉर्म भी पढ़िए:

Full Form of Computer / कंप्यूटर का फुल फॉर्म 

Internet full form / इन्टरनेट का फुल फॉर्म 

OTG Full Form हिंदी में 

आइये आपको बताते हैं की कैसे एफ़टीपी काम करता है? How FTP Works?

कंप्यूटिंग के क्षेत्र में शुरुवात से ही डेटा का आदान प्रदान (Data Exchange) महत्वपूर्ण रहा है। डेटा एक्सचेंज का एक लोकप्रिय माध्यम computer को एक-दूसरे से जोड़ रहा है। HTTP Full Form in Hindi.

फ़ाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (एफ़टीपी का फुल फॉर्म) का उपयोग नेटवर्क और इंटरनेट पर दो कंप्यूटरों के बीच files transfer करने के लिए किया जाता है। ऑटो एफ़टीपी प्रबंधक एक advanced FTP client है जो आपके computer और FTP server के बीच transfer of files को automate करता है।

एफ़टीपी क्या है / What is FTP?

जब आप एक ही लोकल नेटवर्क पर दो कंप्यूटरों के बीच फ़ाइलों को कॉपी करना चाहते हैं, तो अक्सर आप ड्राइव या फ़ोल्डर को share कर सकते हैं, और फ़ाइलों की कॉपी बना सकते हैं, वैसे ही आप फ़ाइलों को एक ही स्थान से दूसरे स्थान पर कॉपी भी कर सकते हैं।

क्या होगा यदि आप files को India में एक कंप्यूटर से  USA में एक कंप्यूटर में कॉपी करना चाहते हैं. यूएसए में कंप्यूटर तो बहुत दूर है. आप शायद अपने internet का उपयोग करेंगे। हालांकि, सुरक्षा कारणों से, इंटरनेट पर folder share करना बहुत असामान्य और असुरक्षित है।

यह Internet पर सबसे पुराना और सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले विशेष तकनीकों में आता है जिसे files transfer के लिए उपयोग किया जाता है।

क्लाइंट कंप्यूटर से सर्वर कंप्यूटर पर फ़ाइलों को ट्रान्सफर  करना “uploading” कहा जाता है और किसी server से क्लाइंट में स्थानांतरित करना “Download” होता है।

  • Client Computer to Server – Uploading
  • Server to Client Computer – Download

 

Most Popular FTP Clients Software / Tools

एफ़टीपी क्लाइंट (FTP Clients) इंटरनेट का उपयोग कर कंप्यूटर के बीच फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया सॉफ्टवेयर है। कुछ एफ़टीपी क्लाइंट नीचे दिए गए हैं:

FileZilla: यह एक लोकप्रिय एफ़टीपी क्लाइंट है जो विंडोज, मैकिंतोश और लिनक्स उपयोगकर्ताओं के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है।

Fire FTP / फायर एफ़टीपी: यह लोकप्रिय FireFox web Browser के लिए एक प्लग-इन है। इसका उपयोग एक स्टैंडअलोन FTP Application के रूप में किया जा सकता है।

Other FTP Client Tools:

  • File Transfer
  • WinSCP
  • CyberDuck
  • CuteFTP

History of FTP / एफ़टीपी का इतिहास

मूल एफ़टीपी specification अभय भूषण द्वारा लिखा गया था। इसे 16 अप्रैल 1971 को आरएफसी 114 के रूप में प्रकाशित किया गया था। जून 1980 में इसे आरएफसी 765 द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था। वर्तमान विनिर्देश आरएफसी 959 है।

पहले एफ़टीपी एप्लीकेशन को डॉस कमांड प्रॉम्प्ट पर आधारित करके बनाया गया था। बाद में, उपयोगकर्ता को अपलोड करने और आसानी से फ़ाइल डाउनलोड करने की अनुमति देने के लिए विभिन्न ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (जीयूआई) क्लाइंट (FTP Clients) software develop किए गए हैं। Read more about FTP in Wikipedia.

 

दोस्तों और Dear Readers! आशा करते है FTP full form in Hindi की यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी. आप यह पोस्ट सोशल मीडिया में शेयर करे और अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को File Transfer Protocol / FTP Kya hai – Information in Hindi की जानकारी लेने में मदद करें.

अगर आप इसी तरह की जानकारी अपने ईमेल पर पढना चाहते है तो इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करिए.

धन्यवाद्.

Originally posted 2018-09-27 23:06:42.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

code