CSS क्या है? | CSS Full Form & Meaning in Hindi

Friends, इस पोस्ट में आपको बताएँगे की CSS Kya Hai / What is CSS in Hindi & CSS Full Form in Hindi. Introduction of CSS in Hindi ki jankari इस पोस्ट में पढ़िए.

What is CSS Full Form in Hindi | CSS Kya hai

CSS क्या है? / What is CSS Meaning in Hindi

CSS यानी की Cascading style sheets का निर्माण Web pages को दिखाए जाने कि प्रक्रिया को और भी आसान बनाने के लिए किया गया था, CSS बहुत ही आसान designing कि भाषा मानी जाती है। लेकिन दोस्तों CSS के पहले आपको What is HTML Full Form & Meaning in Hindi के बारे में जानना चाहिए.

CSS Web page के look और feel part को handle करने का काम करता है। CSS का इस्तेमाल करके Text के color , Text के font, style में तो बदलाव किया ही जा सकता है, तो वहीं CSS कि मदद से इस इन बातों का भी ध्यान रखा जा सकता है की paragraphs के बीच में कितना gap होगा, Background में कौन से color और images होंगे, इत्यादि.

CSS को सीखना और समझना बेहद आसान है लेकिन HTML के documents presentation पर इसका पूरा control होता है। CSS को Markup language और HTML के साथ जोड़ा जाता है। HTML से किसी भी Web page को बनाया जा सकता है लेकिन उसे बेहतरीन दिखाने का काम CSS ही करता है जो की बहुत महत्वपूर्ण है।

CSS Full Form in Hindi

Css ka full form kya hai: HTML में Cascading Style Sheets का abbriviation CSS है इसलिए CSS full form Cascading Style Sheets को ही कहा जायेगा. इसके फुल फॉर्म के अलावा अन्य जानकी के लिए आगे पढ़ सकते है.

Features of CSS in Hindi

CSS की विशेषताओं का विस्तार से वर्णन :

1- CSS की सबसे बड़ी विशेषता यह है की इसमें एक बार लिखे हुए code का हम अपने website पर कितनी बार भी इस्तेमाल कर सकते हैं उसे बार-बार लिखने की ज़रूरत नहीं पड़ती है।

2- अगर CSS के code में थो़ड़ा सा बदलाव कर दिया जाए तो पूरे website का design बदल जाता है जिस से हमें website को फिर से नया रूप देने में आसानी मिलती है।

3- CSS code को आसानी से html page के साथ भी लिखा जा सकता है, और अगर चाहें तो एक अलग से page बनाकर उसमें CSS code लिखा जा सकता है। Learn about full form of FTP in Hindi.

What are Types of CSS in Hindi

CSS in HTML तीन प्रकार के होते हैं:

1- Inline
2- Internal
3- External

Inline CSS in HTML:

– Inline CSS इस ‘style’ Attribute के ज़रिए दी जाती है।
– Inline CSS सिर्फ उसी element पर apply किया जाता है जिसके लिए उसे दिया गया हो।

Example of Inline CSS:

Inline CSS Example

Internal CSS in HTML:

– Internal CSS इस ‘Style’ element द्वारा दी जाती है।
– Internal CSS एक webpage के सभी elements के लिए होता है। ‘style’ यह element ‘head’ element के अंदर ही होता है।

Example:

External Css in HTML

– External CSS ये ‘ CSS इस extension file द्वारा दी जाती है।
– External CSS को webpage पर import करने के लिए element का इस्तेमाल किया जाता है, और element को external CSS file में define किया जाता है।

Example:

Linking of External CSS file in HTML

Css के लाभ / Advantages of CSS in Hindi

1- CSS का इस्तेमाल करने से समय में बचत होती है एक CSS file बना कर उसे कई HTML documents पर apply किया जा सकता है। साथ ही आप हर HTML tag के लिए एक style fix कर सकते हैं और जितनी चाहें उतनी बार webpage पर apply कर सकते हैं।

2- जब HTML attribute द्वारा webpage को decorate किया जाता है तो हर element के लिए अलग से attribute और value define करनी पड़ती है।

3- CSS के द्वारा webpage को maintain करना बहुत ही आसान है। जैसे की अगर heading का color change करना हो तो बस CSS में ही change करने से वह color सभी headings पर apply हो जाएगा।

4- CSS में HTML से ज्यादा options provide किए जाते हैं। HTML कि तुलना में आप CSS से ज्यादा attractive page design कर सकते हैं।

5- CSS के ज़रिए आप एक ही webpage को multiple device के लिए configure कर सकते हैं।

History of CSS versions / Css संस्करण का इतिहास-
1- 2.2.1 css 1
2- 2.2.2 css 2
3- 2.2.3 css 2.1
4- 2.2.4 css 3
5- 2.2.5 css 4

What is Internet in Hindi/ internet full form kya hai?

Css3 क्या है? / What is CSS-3 in Hindi

जिस तरह से HTML का advance version बनाया गया था जिसे हम HTML5 के नाम से जानते हैं, उसी तरह CSS का advance version बनाया गया है जिसे Css3 कहते हैं। Css3 की मदद से किसी भी webpage को और भी ज्यादा attractive बनाया जा सकता है।
Css3 की मदद से Webpage में आसानी से rounded corner, shadows gradients, transitions, animations और new layouts जैसे की multiple columns, flexible box, और grid layouts को जोड़ा जा सकता है।

Css4 क्या है? / What is CSS4

Css3 अभी भी धीरे-धीरे web पर अपना रास्ता बना रहा है, लेकिन world wide web consortium जो web standard के development कि देख रेख करता है वह Css4 को लाकर CSS को और भी बेमतरीन बनाना चाहता है। हाल ही में W3C ने Css का पहला draft release किया था जिसमें web developers के काम को और भी बेहतरीन बनाने के लिए कई नए नियम जोड़े गए हैं।

Css में क्लास selectors क्या है? / Use of Class in CSS

हर HTML attribute एक class define करता है और इसी attribute के द्वारा element की class define कग जाती है। style class को attribute के base पर भी apply किया जा सकता है, उसके लिए (.) operator लगा कर class का नाम selector की तरह लिखा जाता है। जिसके बाद जो भी element उस class से belong करते हैं उनपर define की हुई style apply हो जाती है।

Example of CSS Code in HTML:

Output of CSS:
Html page में जिस h2 में class (myclass) अप्लाई किया गया है. इसके वजय से उसका कलर Blue हो जायेगा. क्योकि CSS में Class की प्रॉपर्टी में कलर blue define किया गया है.

Padhiye What is HTTP Full Form in Hindi | एचटीटीपी क्या है

दोस्तों उम्मीद है की इस Article about What is CSS in Hindi से आपको  बहुत कुछ सीखने को मिला होगा हमने कोशिश की कि आपका यह सवाल की CSS Kya hai से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको दे पाएं और आशा करते हैं कि यह आपके लिए helping साबित हो। आप इस पोस्ट को अपने दोस्त और रिश्तेदारों के साथ शेयर करिए, जिससे अन्य लोग यह जानकारी ले पाए.

थैंक्स.

Originally posted 2018-10-16 08:01:37.

2 thoughts on “CSS क्या है? | CSS Full Form & Meaning in Hindi

  • October 18, 2018 at 11:24 am
    Permalink

    Hello bro thanx a lot for this article
    can you please make a series on CSS
    so that we can learn it?

    Reply
    • October 18, 2018 at 3:25 pm
      Permalink

      Sure, I will write more about css in Hindi.

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

code