HTML Full Form in Hindi | एचटीएमएल की जानकारी

दोस्तों इस पोस्ट में आपको What is HTML in Hindi, HTML Full Form & information about HTML in Hindi की जानकारी देंगे.

What is HTML Full Form in Hindi

क्या है HTML की फुल फॉर्म? / HTML Ka Full Form Kya Hai

एचटीएमएल का पूरा नाम / HTML Full Form – Hypertext Markup Language है। और इसका इस्तेमाल Web page बनाने के लिए किया जाता है। Web page design करने के लिए markup symbols और Codes को combine किया जाता है। Website ya Blog Banane ke Fayde Kya hai.

HTML tags के ज़रिए web pages पर text को display किए जाने के process को text को mark करना कहते हैं। इसी वजह से HTML को text Markup Language कहा जाता है।

शुरूआत में जब HTML को design किया गया था तो उसका इस्तेमाल केवल web pages में text को display करने के लिए किया जाता था। उस समय HTML बहुत ही limited था जिसमें किसी तरह के कोई भी tags नही थे।

पहले के समय में HTML का इस्तेमाल Computer scientists द्वारा किया जाता था जो अपने documents को HTML कि मदद से World wide web पर publish करते थे ताकि दूसरे scientists उसे पढ़ सकें। HTML के निर्माण के समय यह इतना लोकप्रिय नहीं था लेकिन जैसे जैसे लोगों को इसके बारे में पता चलता गया तब लोगों को इसके use के importance का एहसास हुआ और HTML इतनी popular और effective थी कि जल्दी ही बहुत से लोग इसका इस्तेमाल करने लगे।

इसकी ज़रूरत के अनुसार ही html का निर्माण किया गया था और आज भी इसे और बेहतर बनाने की कोशिश जारी है। What is HTTP in Hindi.

आइये अब आपको बताते है की HTML Kya hai यानि What is HTML in Hindi.

HTML Kya Hai / What is HTML in Hindi

Hyper Text:

Hypertext अपने साथ किसी अन्य text को भी जोड़ कर रखता है जिसे mouse click, touch या key press की मदद से चलाया जाता है। इसकी यही विशेषता इसे साधारण text से अलग करती है। Hypertext को hyperlink भी कहा जाता है।

Markup:

Hyper Text Markup Language web document बनाने के लिए HTML tags का इस्तेमाल करता है । HTML tag अपने बीच में आने वाले text को परिभाषित करता है इसे ही markup कहते हैं।

Language:

HTML एक भाषा है जो web document बनाने के लिए code word का इस्तेमाल करती है जिन्हें tags के नाम से भी जाना जाता है। इन tags को लिखने के लिए html का syntax भी है और इसी की वजह से इसे language कहा जाता है।

Html Tags क्या है? What is HTML Tag

Hyper Text Markup Language (Full form of HTML) में अलग-अलग प्रकार के tags का इस्तेमाल किया जाता है और हर एक tag का इस्तेमाल अलग अलग Elements को define करने के लिए होता है। दरअसल HTML tag के दो प्रकार होते हैं।

  1. Paired Html tag
  2. Unpaired Html tag

Paired Html Tag:
Paired html tag उन tags को कहा जाता है जिन्हे pair में लिखा जाता है। एक tag दो हिस्सों में divided होते हैं जिन्हे opening part और closing part कहा जाता है। opening part को जहां text कि शुरुआत में लिखा जाता है तो वहीं closing part को text के अंत में लिखते हैं।

अगर दोनो के लिखने के तरीके के बारे में देखें तो-

  • Opening part- <Tag Name>
  • Closing part – </Tag Name>

Unpaired Html Tag:

Unpaired Html tag को singular Html tag भी कहा जाता है और इसमें opening part और closing part को एक साथ ही लिखा जाता है जैसे-

– Unpaired Html tag – <Tag Name/> FTP Full Form & Meaning Hindi me Kya hai.

जानिए HTML की परिभाषा क्या है ? / Meaning of HTML Language in Hindi

Hyper Text Markup Language एक markup language है जिसे web document यानी web page बनाने के लिए developed किया गया है। यह बहुत ही आसान computer coding language है जिसका विकास 90 के दशक में हुआ था। HTML एक web page का आधार होती है और web page एक website ka आधार माना जाता है। यह web documents को बनाने के लिए tags का इस्तेमाल करती है।

HTML का क्या इस्तेमाल है और यह कैसे काम करता है?

How HTML Works:

Webpage बनाने के लिए सिर्फ दो चीज़ों की ज़रूरत पड़ती है, पहला है कोई भी text editor जैसे notepad आदि जिसमें html का कोड लिखा होता है। तो वहीं दूसरे होता है browser जैसे कि Internet explorer, Google Chrome, Mozilla Firefox आदि जिसमें website को पहचान मिलती है और internet users इसे देख पाते हैं। Janiye Internet Kya hai Hindi me.

Hyper Text Markup Language (HTML) छोटे छोटे code series से बना होता है जिसे notepad पर लिखा जाता हैं और इन्ही codes को tags कहते हैं। HTML tags ही browser को बताता है कि उस tag के अंदर जो elements लिखे हुए हैं उन्हें website में कैसे और कहाँ दिखाया जाएगा।

What is CSS in HTML : CSS ka Use करके HTML को काफी अच्छे तरीके से डिज़ाइन & डिस्प्ले किया जाता है. CSS से एक ग्लोबल डिजाइनिंग स्टैंडर्ड्स बनाये जाते है. जिससे पूरी वेबसाइट में एक तरह की डिज़ाइन, कलर और स्टाइल रहती है.

HTML ऐसे बहुत सारे tags provide करता है जो graphics, front size और colors की help से website को और भी अच्छा दिखाने में मदद करता है। HTML code लिखने के बाद उसे save करने के लिए उसमे html लिखना ज़रूरी होता है तभी वो अपने html documents को browser में दिखता है। और अगर ऐसा नहीं किया गया तो documents को देखने के लिए बार बार browser खोलना पड़ता है। यही browser html file को read करके उसमें लिखे हुए code को उसी तरह से website को दिखायेगा जैसा आप चाहते हैं। Web browser, html tags को website में नहीं दिखता है बल्कि आपके documents को सही तरीके से दिखाने के लिए वह tags का इस्तेमाल करता है।

एक HTML page में Photos, Video, Sound, Text, Animation etc. का प्रयोग किया जा सकता है.

Example of HTML Code :

<html>

<title>Your Website Name </title>

<head>Statements </head>

<body>

<p>Paragraph </p>

<a href=”Webpage Path/URL”>Click Here</a>

</body>

What is URL in Hindi / यूआरएल क्या है?

क्या है HTML का इतिहास? / HTML History in Hindi

HTML का निर्माण Tim Berners Lee ने किया था और सबसे पहले इसका इस्तेमाल किया। इस समय html के विकास की ज़िम्मेदारी world wide web consortium (W3C) के पास है।

अगर html के इतिहास के बारे में जाने तो इसका विकास 90 के दशक में हुआ था और आज भी इसे लगातार विकसित किया जा रहा है। HTML एक लगातार विकसित होने वाली भाषा है इसी कारण आज तक इसके कई edition यानी कि संस्करण आ चुके हैं।

इसका पहला edition HTML ही है और यह SGML – Standard Generalized Markup Language के रूप में था। इसकी मदद से text को structure दिया जाता है और इसके लिए कुछ tags भी बनाये गए थे। इसको कभी कोई नाम नही दिया गया बस इसे html ही कहा जाता था लेकिन इसके बाकी editions के भी नाम थे इसलिए सुविधा के लिए इसे html 1.0 कहा जाने लगा। पहले html में जिन tags का इस्तेमाल किया जाता था उनमे से आज भी कुछ html में मौजूद हैं।

Hyper Text Markup Language के बाकी के versions हैं-

  • HTML 3.0
  • HTML 3.2
  • HTML 4.0
  • HTML 4.01
  • HTML 5

External Info & resources:

More Details about HTML in Wikipedia

Free HTML Tutorials

Dosto इस srticle में आपको What is HTML in Hindi साथ ही साथ  What is HTML full form in Hindi से सम्बंधित जानकारी आपको प्रदान की है. हमें  उम्मीद है कि आपको इस article से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा। आगे भी हम आप तक इसी तरह के article पहुँचते रहेंगे और आशा करते हैं की यह आपके लिए सहायक साबित हो।

अगर आपके पास HTML ki Jankari से सम्बंधित कोई सवाल है तो कमेंट में जरूर लिखिए, हम हर कमेंट का जवाब व्यक्तिगत रूप से देते है.

Originally posted 2018-10-13 13:21:39.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

code