Email Full Form, Meaning & ईमेल के Benefits क्या हैं?

दोस्तों  आपने Email तो use किया ही होगा लेकिन क्या आप जानते है की Email full form & meaning क्या है और इसे कैसे भेजते है Email kaise kare. इसके लिए पढ़िए यह पोस्ट हिंदी  में.

Email Full Form Info in Hindi

ईमेल क्या है? / What is Email in Hindi

Email यानी इलेक्ट्रॉनिक मेल या संदेश कहा जा सकता है एक E-mail को भेजने के लिए E-mail address या ID की आवश्यकता होती है जो user name और domain name से मिलकर बना होता है । ईमेल की सुविधा पूरे दुनिया में मुफ्त है E-mail का उपयोग computer और Smartphone दोनों के जरिए किया जा सकता है।

इंटरनेट की दुनिया में सबसे ज्यादा हमारे जीवन में उपयोग किए जाने वाली सेवाओं में ईमेल सेवा है। E-mail भेजने और प्राप्त करने के लिए online होना जरूरी है। वास्तव में ईमेल communication का एक सबसे प्रचलित रूपों में से एक खास रूप बन गया है इस डिजिटल युग में लोगों के द्वारा इसे सबसे अधिक उपयोग किया जाता है ।

Ye bhi Janiye:

Computer ki full form Hindi me

Internet full form ki Jankari

http full form & meaning Kya hai

हम कह सकते हैं कि इलेक्ट्रॉनिक मेल एक ऐसा संदेश है जो एक जगह बैठकर कई कंप्यूटरों में एक साथ भेजा जा सकता है और प्राप्त भी किया जा सकता है । E-mail के द्वारा केवल पत्र ही नहीं भेजा जा सकता बल्कि फोटो कविता और डॉक्यूमेंट भी शेयर किए जा सकते हैं ।

ईमेल का उपयोग घरेलू, सामाजिक और प्रोफेशनल लोगों में बहुत ही ज्यादा प्रचलित और इस्तेमाल की जाने वाली service है।

अभी के समय में पुराने संदेश भेजने के तरीके धीरे-धीरे खत्म होते जा रहे हैं और इनके स्थान E-mail ने ले लिया है दिन प्रतिदिन लोगों की सामान्य जीवन में भी ईमेल का खास स्थान हो चुका है. कुछ ही समय में जैसे मन की और प्रकाश की गति से संदेश एक जगह से दूसरे जगह पर पहुंचाया जा सकता है

ईमेल का फुल फॉर्म / Email Full Form Kya Hai

Electronic Mail का abbreviation / Short form: E-mail है इसलिए Email ka full form in Hindi – इलेक्ट्रॉनिक मेल ही होता है. 

E-mail को सूचना भेजने जानकारी प्राप्त करने आदि कई उपयोगी कार्यों के लिए किया जाता है पहले समय में letter send की प्रक्रिया बहुत ही जटिल होती थी पर अब यह E-mail से बहुत ही आसान हो गया है कुछ ही समय में आप कोई भी info या letter पलक झपकते एक स्थान से दूसरे स्थान भेज सकते हैं.

ईमेल letters भेजने का एक advanced medium है. E-mail का उपयोग व्यापक तौर पर हो रहा है इसका उपयोग कार्यालय अदालत, school, collages & अन्य कई संस्थानों आदि जगहों पर किया जाता है.

ईमेल का मतलब / E-mail Meaning in Hindi:

पहले समय में पत्र भेजने पर secret रहने की संभावना नहीं होती थी पर E-mail में यह समस्या नहीं है यह पूर्ण secret होता है।

जब हम पत्र भेजते थे तो हमें पता जिसे हम पत्र भेज रहे हैं और नीचे भेजने वाले का नाम लिखते थे. फिर उसे भेजने के लिए हम पोस्ट ऑफिस जाकर पोस्ट करते थे. जिसमें हम टिकट चिपकाकर पोस्ट बॉक्स में डाल देते थे. जिसके पश्चात कुछ दिनों बाद पत्र प्राप्त करने वाले के पास पहुंच जाता था.

कुछ इसी तरह E-mail में भी प्राप्त करने वाले का नाम और पते के रूप में E-mail ID लिखना पड़ता है परंतु E-mail में भेजने वाले का नाम अलग से नहीं लिखना पड़ता. इसमें भेजने वाले का नाम अपने आप ही संदेश भेजने वाले के पास चला जाता है. संदेश भेजने के लिए आपको E-mail के पश्चात सेंड पर क्लिक करना पड़ता है और E-mail कुछ ही सेकंड में भेजने वाले के पास सुरक्षित पहुंच जाता है ।

ईमेल भेजने के लिए आपको E-mail आईडी इंटरनेट और E-mail प्रोग्राम की आवश्यकता होती है जिस व्यक्ति के पास ई -मेल आईडी है वह किसी अन्य को जिसके पास भी E-mail आईडी हो उसे E-mail के द्वारा सूचना संदेश या फिर पत्र सेंड कर सकता है या रिसीव कर सकता है।

Ye full forms bhi padhiye:

Wifi ka Full Form Kya hai

PDF ka Full Form Kya hai Hindi me 

SMS ka Full Form Janiye 

फीचर ऑफ ई-मेल / E-mail में सुविधाएं:

इंटरनेट के E-mail के द्वारा कई सुविधाएं प्राप्त होती है जिन्हें हम आसानी से इस प्रकार समझ सकते हैं:

  • Reply Option in Email / रिप्लाई या जवाब क्या है? : जब किसी का मेल आपको प्राप्त होता है तो आप उसका प्रति उत्तर या जवाब देते हैं E-mail द्वारा रिप्लाई या कहा जा सकता है कि जवाब दिया जाता है
  • What is Email-Forward / फॉरवर्ड क्या है? : अगर आपको ईमेल के द्वारा कोई जानकारी या पत्र प्राप्त होती है जिसे आप किसी और के साथ साझा करना चाहते हैं तो आप ईमेल को फॉरवर्ड करते हैं
  • Meaning of attachement in Email / मेल में अटैचमेंट या जोड़ना क्या है? किसी प्राप्त ईमेल को इलेक्ट्रॉनिक रूप से अटैच करना उदाहरण के लिए किसी जानकारी या फोटो को इलेक्ट्रॉनिक रूप से अटैच होता है इसे एक अटैचमेंट फाइल कहा जा सकता है
  • Meaning of Delete in email / डिलीट या मिटाना क्या है? :कई बार हमारे ईमेल के इनबॉक्स में बहुत सारे ईमेल इकट्ठे हो जाते हैं जिसमें कुछ हमारे काम के होते हैं और बहुत सारे अनुपयोगी होते हैं ऐसी स्थिति में हम अनुपयोगी मेल को डिलीट कर देते हैं हमारे द्वारा डिलीट करने के पश्चात भी कुछ दिनों तक मेल ट्रेस फोल्डर में रहता है उसके बाद वह पूर्ण रूप से डिलीट हो जाता है या मिट जाता है
  • What is BCC in Email / बीसीसी या ब्लाइंड कार्बन कॉपी क्या है? : E-mail कि इस फीचर्स के अंतर्गत जब किसी ईमेल ऐड्रेस को बी सी सी फोल्डर में ऐड किया जाता है तो उस व्यक्ति की E-mail आईडी की कॉपी प्राप्त होती है परंतु यह अन्य रिसीवर को नहीं दिखेगा. BCC full form – Blind Carbon Copy है.
  • What is CC in Email / कार्बन कॉपी क्या है ?: यह तो नाम से ही स्पष्ट है कार्बन कॉपी । वही मेल जो TO वाले को मिल रही है उसकी एक कॉपी CC वाले को भी प्राप्त होगी. किसी ईमेल एड्रेस में सीसी फील्ड जोड़ने का मतलब है कि ईमेल की एक प्रति व्यक्ति (CC वाली email ID) को प्राप्त होगी और E-mail सुविधा रिसीव करने वाले को E-mail ऐड्रेस दिखाई देगा.
  • What is INBOX in email / इनबॉक्स या सुरक्षित या स्टोर ईमेल: E-mail में इनबॉक्स का मतलब वह जगह है जहां आपको प्राप्त होने वाली E-mail स्टोर होते हैं जिन्हें आप संभाल कर सेव रखते है और बाद में भी देख सकते है.

Email Apps in computer & Mobile

ईमेल भेजने के लिए आपको E-mail आईडी इंटरनेट और E-mail प्रोग्राम की आवश्यकता होती है जिस व्यक्ति के पास ई -मेल आईडी है वह किसी अन्य को जिसके पास भी E-mail आईडी हो उसे E-mail के द्वारा सूचना संदेश या फिर letter सेंड कर सकता है या रिसीव कर सकता है।

 E-mail को मेल सर्वर के माध्यम से भेजा जाता और प्राप्त किया जाता है। कोई मेल सर्वर ऐसा कम्प्यूटर होता है। जिसका कार्य emails को प्रोसेस करना और उचित क्लाइंट कम्प्यूटरो को भेजना होता है।

वेब पते की तरह हमारे E-mail पते भी होते है, जिस पर E-mail भेजी जाती है। ब्राउजर प्रोग्राम की तरह E-mail भेजने और प्राप्त करने के लिये विशेष E-mail प्रोग्राम या साॅफ्टवेयर होते है और कुछ वेबसाइट की सहायता से भी अपना E-mail भेज तथा प्राप्त कर सकते है।

Free Email ID kaise banaye:

फ्री ईमेल ID बनाने के लिए किसी एक पर अपना अकाउंट create करने के लिए signup करिए-

  1. माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक 
  2. गूगल जीमेल 
  3. Rediffmail
  4. Yahoo Mail

आप ऊपर दिए गए किसी भी लिंक में क्लिक करके Signup करके अपना फ्री ईमेल बना सकते है. इन सबमे सबसे ज्यादा Gmail पोपुलर है और इंडिया में ज्यादा प्रयोग में लाया जाता है.

Benefits of Email in Hindi / (ई- मेल के फायदे) :-

इलैक्‍ट्रॉनिक मेल ने संसार में संदेशों के आदान-प्रदान की प्रकिया को पूरी तरह बदल दिया हैं। अब संचार की पुरानी विधियों का प्रयोग दिन प्रति दिन कम हो होता जा रहा हैं और E-mail का प्रयोग दिन प्रति दिन बढ़ रहा हैं।

  1. E-mail सूचनाओं के आदान-प्रदान और साझा करने का बहुत ही उपयोगी साधन हैं। यह commuication की अन्‍य विधियों; जैसे डाक, कोरियर, टेलीफोन आदि की तुलना में बहुत ही सस्‍ती medium हैं।
  2. ईमेल भेजना और प्राप्‍त करना सरल भी हैं।आप अपना संदेश अपने कम्‍प्‍यूटर पर टाइप कर सकते हैं और प्राप्‍तकर्ता को तत्‍काल भेज सकते हैं। आप एक ही E-mail कई प्राप्‍तकर्ताओं को उसी समय एक साथ भी भेज सकते हैं।
  3. इलैक्‍ट्रॉनिक मेल लगभग उसी समय पहुँचा दी जाती हैं, जब उसे भेजा जाता हैं। क्योकि इसकी स्पीड अधिक होती हैं|
  4. इलैक्‍ट्रॉनिक रूप में होने के कारण E-mail भेजने और प्राप्‍त करने में paper नष्‍ट नहीं होता। हालाकिं यदि हम चाहें तो रिकॉर्ड के लिए E-mail को पेपर पर print करा सकते हैं।
  5. आप अपने कम्‍प्‍यूटर में सभी ई-मेलों के रिकॉर्ड को स्टोर करके भी रख सकते हैं।
  6. आप अपनी E-mail को कभी भी जब आपके पास इसके लिए समय हो पढ़ने के लिए स्‍वंतत्र हैं।
  7. आप अपने कंप्यूटर में emails का स्थायी रिकॉर्ड भी रख सकते हैं।

प्रिय पाठकों , आपके Email full form, Email meaning in Hindi & Email ke fayde kya hai इसकी जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर लिखिए. यह post अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों के साथ जरूर शेयर करिए. इसे Whatsapp group में भी जरूर भेजिए.

 

Originally posted 2018-12-12 23:10:44.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

code