Digilocker Kya Hai | डिजिलॉकर App me Docs Kaise Upload Karen

Digilocker Kya Hai | Digilocker App me login & Documents Kaise Upload Karen

आजकल Internet के बढ़ते Use के कारण सबकुछ Digital हो गया है। अपने पिछले कार्यकाल के दौरान मोदी सरकार ने Digital India की एक क्रांति चलाई थी। जिसके जरिए Government Schemes और Payments को Digital बना दिया था। इसी कड़ी में साल 2015 में Government ने एक Digilocker नाम की ऐप की शुरूआत की थी। इस App को Documents  को सुरक्षित रूप से Online Save करने के लिए Launch किया गया था।

हालांकि ये ऐप 4 साल पहले ही शुरू की जा चुकी है लेकिन अभी भी काफी सारे लोगों को इस App की Detail में जानकारी नहीं है। इसीलिए आज इस Post के ज़रिए आप Digilocker के बारे में डिटेल में जानकारी देंगे।

दोस्तों इस पोस्ट में जानिए कि

  • Digilocker क्या है?
  • Digilocker में Account or ID कैसे बनायें ?
  • Documents कैसे Upload & save kare

डिजीलॉकर क्या है ? (What is Digilocker)

हमारे पास Pan Card, Voter Id Card, Passport, Driving Licence, Birth Certificate, Income Tax Return जैसे कई Documents होते हैं जिनकी हमें अक्सर ज़रूरत होती है। इन डॉक्यूमेंट्स को हम Manually तौर पर कैरी करते हैं जो न केवल Difficult हेाता है लेकिन Unsafe भी होता है। इसके अलावा यह सभी Documents को एक ही स्थान पर Organize करना भी महत्वपूर्ण है, ताकि इमरजेंसी में आपकी फैमिली भी इन Documents को आसानी से Access कर सकें।

इसके लिए आपको Paperless जाना होगा और आप इसके लिए Google Drive और Dropbox की तरह फ्री Cloud Storage का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन Google Drive और Dropbox अमेरिका के Rules के तहत संचालित होते हैं और इनमें आईटी अधिनियम के तहत कोई Direct Security नहीं मिलती।

इन सभी Facts को ध्यान में रखते हुए Indian Government ने सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए और आपके लिए एक Personal Cloud Storage Service उपलब्ध कराने के लिए Digilocker को लॉन्च किया है।

Digilocker भारत सरकार द्वारा दी गयी आपकी Personal Online Document Storage Facility है। डिजिलॉकर में आपको 10 Mb तक मुफ्त Personal Storage Space मिलता है, जहां आप अपने ज़रूरी Documents को Upload कर सकते हैं। इन सभी Documents को आप E-Sign भी कर सकते हैं, जो Self Attestation के प्रोसेस के समान है। Documents को स्टोर करने के लिए आपको इसकी ऐप या Website पर Account Create करना होगा।

कैसे बनाएं डिजिलॉकर पर अकाउंट? How To Make Digilocker Account / ID?

Digilocker App Login Screen

Digilocker में Sign-Up करने के लिए शुरुआती तौर पर Users को Aadhar Card Number की जरूरत होती है। आधार कार्ड नंबर से ही आप इसमें Sign-Up कर सकते हैं। आइए जानते हैं Digilocker पर ऐप के जरिए Sign-Up करने का तरीका। आप इसी तरीके को Website पर भी Use कर सकते हैं।

1) अपने स्मार्टफोन में Google Play Store ओपेन करें और वहां से Digilocker App को डाउनलोड कर Install करें।

2) अब ऐप को Open करें और Sign-Up पर Click करें। यदि आपका Account पहले से बना हुआ है तो Sign-In के Option पर क्लिक करें।

3) Sign-Up पर क्लिक करने के बाद आपको अपना Mobile Number डालना होगा, जिसके बाद आपको एक OTP मिलेगा। OTP को ऐप में Submit करने के बाद ऐप आपसे User Name और Password सेट करें।

4)अब आपका Digilocker Account बन कर तैयार हो जाएगा। खास बात है कि डिजिलॉकर पर आपको अपनी Profile बनाने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि Profile Picture, Name, Address आदि जानकारियां सीधे आपके Aadhar Card से ले ली जाएगी। डिजीलॉकर अकाउंट बनाने के बाद आप Digilocker Account को Facebook और Gmail से भी Sync कर सकते हैं।

Digilocker App me Account Kaise Banaye

Digilocker में Account बनाने के दो तरीके हैं।

Aadhaar Based Method:

आप अपना आधार नंबर (UIDAI द्वारा जारी) से Mobile OTP या Biometric Fingerprint Device का उपयोग कर Sign-Up कर सकते हैं। इसके लिए आपका Mobile Number UIDAI System में आपके आधार नंबर से जुड़ा होना आवश्यक है। (इस तरीके को ऊपर Steps में बताया गया है।)

Non Aadhaar Method:

इस मेथड में आप अपने Mobile Number को Authenticate कर और फिर Manually आपकी आइडेंटीटी और Address Proof को अपलोड कर Sign-Up कर सकते हैं।

ये पोस्ट भी पढ़िए –

SIM ka Full Form Kya Hai.

Computer Ki Jankari Hindi me.

Digilocker में डॉक्यूमेंट्स कैसे अपलोड करें?

  • एक बार आपने Register कर दिया तो आप अपने Documents को अपलोड कर सकते हैं। डिजिटल लॉकर में Sign-In करने के बाद Uploaded Documents पर Click करें और फिर Digital Locker Account में डॉक्‍यूमेंट को अपलोड करें|

Note- अपलोड किये जाने वाली प्रत्येक File 1mb से अधिक नहीं होनी चाहिए।

  • इसके बाद Upload बटन पर Click करें।
  • डॉक्‍यूमेंट का Location चुनें और फिर फ़ाइल को Select करें और Open बटन पर क्लिक करें|
  • Upload Documents लिस्‍ट किसी भी डॉक्‍यूमेंट के लिए Select Doc Type पर क्लिक करें|
  • Drop Down List से डॉक्‍यूमेंट का टाइप Select करें और Save पर Click करें। ध्यान रखें कि आपकी Documents की फाइल का Format Jpeg, Pdf, Jpg, Png और Bmp ही हो।

E-Sign Document/Certificate: अपलोड किए गए प्रत्येक डॉक्यूमेंट के लिए Uploaded Document सेक्शन में E-Sign लिंक होती हैं। इसपर Click करने के बाद आपको एक OTP प्राप्त होगा। इस OTP को Enter करने के बाद E-Sign बटन पर Click करें। एक समय में केवल एक Document ही E-Signed किया जा सकता है।

डॉक्यूमेंट्स शेयर कैसे करें?

आपके E-Documents को शेयर करने के लिए Uploaded Document सेक्‍शन में Share Link दी गयी हैं। Share Link पर क्लिक करने के बाद आपको E-Mail Id दर्ज करने के लिए एक Pop-Up आएगा। मेल आईडी दर्ज करने के बाद Send बटन पर Click करें। एक बार में केवल एक ही Document Share हो सकता है।

Benefits of Digilocker / डिजिलॉकर के फायदे

Digilocker का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इसे दुनिया में कहीं से भी किसी भी समय Access किया जा सकता है और वह भी Documents की Security को सुनिश्चित करते हुए। Original Documents और Certificates की कॉपियों को अब Digital तरीके से रखा जा सकता है और ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, मार्कशीट्स जैसे कुछ Certificates को अब कॉपी करके रखने की जरूरत नहीं है क्योंकि Signed कॉपियों को सोर्स से प्राप्त किया जा सकता है जिससे वे Certifiacte की Verified Record Copy बन जाते हैं। कई लोग इसे एक Digital और कागज़ रहित अर्थव्यवस्था की दिशा में उठाया गया एक बहुत बड़ा Step मानते हैं।

इससे Verification की Process अधिक आसान और सरल बन जाएगी। Example- यदि आपने एक CBSE School में पढ़ाई की है तो आपके CBSE Migration Certificates और Marksheets को सीधे आपके Digilocker में जारी किया जा सकता है। एक जारी करने वाले प्राधिकरण द्वारा सीधे प्रदान किए गए इन Documents को शेयर करते समय फिर से Verify करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

Digilocker में कभी भी Documents ख़राब नहीं हो सकते। कई ऐसे जरुरी कागज होते है जो कुछ सालो बाद पीले पड़ जाते है या खराब हो जाते है | लेकिन जब आप अपने Documents को Scan करके Digilocker में Save कर देते है |

Digital Locker का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि जो Document Digilocker में सेव हो गए वो कभी नहीं खो सकते। पहले क्या होता था कि हमें अपने Original Documents को Submit करने के लिए साथ ले जाना होता था और कभी कभी ऐसे में हमारे Documents खो जाते थे।

डिजिलॉकर में क्याक्या रखें?

  • Driving Licence
  • Registration Certificate
  • Pollution Certificate
  • Voter Id-Card
  • Pan Card
  • Income Tax Return
  • Property Tax की रसीद
  • स्कूल, कॉलेज की Marksheet
  • स्कूल, कॉलेज के Certificate
  • मकान, ज़मीन की रजिस्ट्री
  • अहम निजी, सरकारी Document

 

दोस्तों आपको What is Digilocker / Digilocker Kya Hai , इसकी जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताइए. इस पोस्ट को फेसबुक, व्हात्सप्प में जरूर शेयर करिए. Info about Digilocker in Hindi की इस पोस्ट में अगर कही कोई correction की जरूरत हो तो हमें जरूर बताइए.- Webanimax

Leave a Comment

error

इस ब्लॉग का आनंद लिया, कृपया Share करें !