अभी सीखिए SIM का फुल फॉर्म क्या है ? – Mobile सिम कार्ड Info in Hindi

Hi दोस्तों, आज इस पोस्ट में आपको SIM ka full form & मोबाइल सिम (SIM card) क्या है हिंदी & English में इसके full name क्या है, ये कैसे काम करता है इसकी information देंगे. हर मोबाइल में Sim card होता है तो क्या आप जानना चाहते हैं की ये कैसे काम करता है.

सिम का फुल फॉर्म & मतलब क्या है? (Mobile SIM ka Full Form  & Means in Hindi ) 

SIM full form होता है Subscriber Identity Module या Subscriber Identification Module। यह एक Integrated Circuit या Card है जो अपने अंदर International Mobile Subscriber Identity (IMSI) नंबर और उससे संबंधित Security Key Store करता है। इसे Mobile Phones (GSM, WCDMA, या VOLTE), Satellite Phones, Personal Hotspots, Computers, DSLR Camera आदि में लगाया जा सकता है।
आपको Subscriber Identity Module का abbreviation /short name – SIM है ये तो पता चल गया. अन्य सम्बंधित information about sim card इसके आगे लिखी गयी है. हमारा उद्देश्य इसके साथ में आपको जरूरी info देना है.

सिम कार्ड के हिस्से (Parts of Mobile Sim card) 

सामान्यतः SIM में एक तांबे की चिप होती है जो अपने अंदर सारा data रखती है। SIM Card के कुछ जरूरी parts हैं:

  1. Integrated circuit card identifier (ICCID): यह वह भाग है Phone में SIM को identify करवाता है।
  2. VPP और VCC: यह SIM Card की Chip में लगा एक Supply Pin होता है।
  3. I/O: यह SIM Card की Chip में लगा एक जरूरी Pin होता है जिससे Data Transmission किया जाता है।
  4. Optional Pad for USB: यह SIM Card की Chip में लगा एक Pad होता है जिससे SIM को USB Devices में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  5. Micro-controller: यह SIM Card में लगी वह Chip होती है जो कि अपने अंदर SIM Card से संबंधित सारी जानकारी रखती है।
  6. EEPROM: यह Subscriber Identity Module (SIM full form) का वह भाग होता है जो Phone Book, Message आदि की Information Store करता है।

Also know ROM full form & EEPROM का मतलब हिंदी में

How SIM Card Works? सिम कैसे काम करता है?

जब भी आप किसी से Phone पर बात करते हैं या किसी को Message करते है तब यह सब SIM Card की मदद से ही होता है। यही SIM Card का काम होता है। जब User अपने Phone या किसी भी अन्य Device (जिसमें SIM डलती हो) से Call करता है तब SIM Card अपने IMSI को दूसरे User जिसको Call किया जा रहा है उसके IMSI से जोड़कर Phone को Call करने के लिए Connectivity देता है। ऐसा ही तब होता है जब User किसीको Message भेजता है।

सिम के प्रयोग / Uses Of Mobile SIM Card

मौजूदा समय में लगभग हर कोई Mobile Phone Use करता है जिसे Operate या Connect करने के लिए SIM Card की जरूरत पड़ती है। आज SIM Card को कई सारे कामों में लाया जात है। SIM Card को कुछ मुख्य Use हैं:

1) Providing Calling Service: मोबाइल में SIM Card का सबसे खास और जरूरी Use होता Calling की सुविधा देना। SIM Card की मदद से ही User दूसरे व्यक्ति को Call कर सकता है।

2) Providing Internet Connectivity: सिम कार्ड की मदद से User Internet को Access कर सकता है। यह SIM का दूसरा सबसे जरूरी Use होता है।

3) Providing Message Service: सिम की मदद से User बड़ी ही आसानी से किसी को भी Text, Audio या Video Message भेज सकता है। What is SMS Full Form in Hindi.

4) Storing Contact Information: सिम Card में भी Storage Option होता है जिसमें User अपने जरूरी Contacts Store कर सकता है।

क्या ये फॉर्म & मतलब जानते है? अगर नहीं तो पढ़िए:
Internet का फुल फॉर्म & meaning in Hindi

सिम के बारे में रोचक तथ्य / Interesting Facts About SIM Card

आज हर कोई SIM Card इस्तेमाल करता है और इससे जुड़ी ऐसी भी बातें भी है जो शायद आपको नहीं पता हो। कुछ ऐसी ही बातें नीचे दी गयी हैं:

● विश्व का पहला SIM Card 1991 में बना था जिसे एक German कम्पनी Giesecke & Devrientwho ने बनाया था।

● दुनिया के पहले 300 SIM Cards Radiolinja ने खरीदे थे ये वही कम्पनी है जिसने विश्व के पहला GSM Phone का आविष्कार किया था।

● विश्व के पहले SIM Card का आकार आज के ATM Card के बराबर का था।

● मौजूदा वक़्त में लगभग 700 करोड़ लोग SIM Card का इस्तेमाल करते हैं।

● SIM Card के आविष्कारक ने बताया था कि SIM Card को बनाने के पीछे का मकसद User को एक अलग पहचान उसके data को सुरक्षित करना था जो कि उस समय के Cell Phone या Telephone में नहीं होता था।

● दुनिया के पहले SIM Card की कीमत लगभग 1 लाख रुपये थी जो कि आज की कीमत की तुलना में बहुत ही ज्यादा थी।

https://www.youtube.com/watch?v=tHTL5EPRhMQ

Different types of SIM cards / GSM, CDMA & LTE

SIM Card सामान्यतः तीन तरह की होती हैं। यह GSM, CDMA और LTE के नाम से जानी जाती हैं। इनके नाम की तरह इनमें कुछ और भी चीजें हैं जो कि इन्हें एक दूसरे से अलग बनाती हैं। जैसे:

1) GSM full form / मतलब होता है – Global System for Mobile Communication, CDMA full form / मतलब होता है –  Code Division Multiple Access और LTE full form / मतलब Long Term Evolution होता है।

2) मौजूदा समय में भारत की दो-तिहाई जनसंख्या LTE SIM Cards (जो कि एक 4G सिम कार्ड है) इस्तेमाल करती है क्योंकि इन Cards में Internet Connectivity की सुविधा GSM या CDMA से बहुत तेज होती है।

3) GSM और CDMA SIM Cards में Calling की सुविधा उपलब्ध होती है जबकि LTE सिम कार्ड से जब Call लगाया जाता है तो वह अपने Network को CDMA या GSM में बदल लेती है। हालांकि Jio 4G ने VoLTE का Function डाल कर इस समस्या को किसी हद तक दूर कर दिया है।

4) GSM (2G) Sim Cards में Low Frequency Waves के कारण Internet Speed कम आती है और Webpage भी देर में Load हो पाते है जबकि CDMA (3G) और LTE (4G) कार्ड्स में High Frequency Waves की वजह से ऐसी परेशानी नहीं आती है।

5) GSM SIM Cards में Internet Speed Maximum 236 Kbps होती है, CDMA में 14.4 Mbps और LTE SIM Cards में यह 100 Mbps तक होती है।

मोबाइल सिम कार्ड के बारे में विकिपीडिया में भी पढ़ सकते है.

दोस्तों आपको information about SIM ka full form / Sim card in Hindi कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइए . मोबाइल सिम कार्ड की इस जानकारी को social media में जरूर शेयर करिए जिससे हिंदी में पढने वालो को मदद मिले और हिंदी भाषा का भी दायरा बढ़ सके.

मित्रो अगर इस information में कोई mistake तो भी हमें comment करके जरूर बताइए..

Thanks- Webanimax Team

1 thought on “अभी सीखिए SIM का फुल फॉर्म क्या है ? – Mobile सिम कार्ड Info in Hindi”

  1. मुझे नए नंबर का सिम कार्ड एलाट करवाना है नंबर है 91 70 58 79 72

    Reply

Leave a Comment

error

इस ब्लॉग का आनंद लिया, कृपया Share करें !