जानिए क्या है 5जी फुल फॉर्म ? | 5G full form & Definition Kya Hai?

5G Kya Hai & Kaise Work Karta Hai? इंडिया में कब आरहा है . What is 5G full form & Definition /  How 5G Technology works? Difference between 4G & 5G, Launch of 5G in India की जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़िए.

5g Kya Hai, Full Form & Info of 5G in Hindi

5G launched in countries: दोस्तों, दुनिया में 5G Network अब जल्द ही आने वाला है। China, Japan और South Korea जैसे देश 5G पर काम करने में जुटे हुए हैं। तो ये 5G क्या है, कैसे काम करेगा, Internet Speed कैसी होगी, India में इसकी शुरूआत कब होगी और ये 4g से कितना अलग है। इन सारे सवालों के जवाब आपको आज हम अपनी इस Post के जरिए बताएंगे।

What is 5G full form & Definition / क्या है 5G?

Full Form Of 5g- Fifth Generation यानि पांचवी पीढ़ी।

5G Cellular मोबाइल Communication की Latest जेनरेशन है यानि वायरलेस Network की पांचवी जेनरेशन। इसके आने से Internet की Speed न केवल कई गुना बढ़ जाएगी, बल्कि Technology के World में क्रांति भी आ जाएगी। 5G के जरिए कम से कम 1 Gb Per Second की हाईस्पीड से Data Transfer किया जा सकेगा।

https://www.youtube.com/watch?v=Ce7wUtWDAWw

India में फिलहाल 5जी Mobile Network Technique नहीं आई है, लेकिन खबरें हैं कि भारत संचार निगम लिमिटेड (Bsnl) इसको लेकर काम शुरू कर चुकी है। Bsnl ने भारत में 5जी Mobile Network लाने के लिए Nokia के साथ Partnership की है और जल्द ही इसका Trial शुरू किया जा रहा है।

5जी प्रदर्शन High Data Rate, कम latency, ऊर्जा बचत, लागत में कमी, उच्च प्रणाली क्षमता और बड़े पैमाने पर Device Connectivity को लक्षित करता है और साथ ही इसकी Fast Speed होगी। इसकी Internet Speed 20 GBPS से भी ज्यादा होगी जिससे बड़े Data को आसानी से Download और Upload किया जा सकेगा। इससे HD Movie को 1 मिनट में Download किया जा सकेगा।

इस सेवा में आपको Super Fast High Speed Internet Connectivity मिलेगी और साथ ही आप एक साथ कई Device को बिना Internet Speed कम हुए ही Connect कर सकेंगे, जिससे इंटरनेट पर Heavy Traffic से छुटकारा मिल जाएगा। यह एक Ultra Speed Network होगा जिसमें 20 Gigabyte प्रति सेकंड की स्पीड मिलेगी। आपके मोबाइल पर टच करते ही 1 सेकंड के हजार विभाग में यानी 1 Mille Second से भी कम समय में Web Page ओपन हो जाएगा।

इस Service को Officially शुरू करने और Users को इसे स्वीकारने के लिए Infrastructure को बेहतर बनाना Telecom Companies के लिए चुनौती होगा और Smartphone एवं डिवाइस निर्माता कंपनियों को भी 5G Wireless को अपनाने के लिए अपनी तकनीक को Upgrade करना होगा।

5G काम कैसे करता है? / How 5G Technology works?

5जी में कई नई Technology इस्तेमाल की जाएंगी लेकिन अभी तक 5G के सभी Protocol तय नहीं किए गए हैं। यह High Frequency Band पर काम करेगा, 3.5ghz से 26ghz या उससे भी ज्यादा पर। इस फ्रीक्वेंसी बैंड में Wavelength छोटे होते हैं। लेकिन परेशानी यह है कि छोटे Wavelength को आसानी से रोका जा सकता है। ऐसे में हो सकता है कि इन मिलीमीटर Waves को प्रसारित करने के लिए कम ऊंचाई वाले Telephone Towers लगाने पड़े जो एक दूसरे के अधिक नज़दीक होंगे।

इसके लिए कई Transmitter लगाने होंगे, जिस पर ख़र्च ज़्यादा आएगा और Telecom Companies निवेश और फ़ायदे पर सोच कर ही इसे India में शुरू करेंगी.

Difference between 4G & 5G / 4G से कितना अलग होगा 5G?

यह पूरी तरह 4g Technology से अलग होगा। यह नई Radio Technology पर काम करेगा। हालांकि शुरुआत में यह अपने Original Speed में काम करेगा या नहीं, यह भी तय नहीं है क्योंकि यह सबकुछ Telecom Companies के Investment और Infrastructure पर निर्भर करता है।

फिलहाल 4जी पर सर्वाधिक Speed 45 Mbps तक की मुमकिन है। Chip बनाने वाली कंपनी Qualcomm का अनुमान है कि 5जी तकनीक इससे 10 से 20 गुना तक अधिक Speed हासिल कर सकती है। आप एक High Definition फ़िल्म को एक या दो मिनट में पूरा Download करने की कल्पना कर सकते हैं।

कब होगी 5जी की शुरूआत? / 5g Launch

अधिकतर देशों में 5जी साल 2020 तक Launch हो जाएगा. वहीं South Korea इस साल के अंत तक इस सेवा की शुरुआत कर देगा। China भी 2019 में 5G लॉन्च करने की योजना बना रहा है.

ये पोस्ट भी पढ़िए :

Full form of VOLTE & LTE in Hindi

What is Internet in Hindi

Know about SIM Card in Hindi

India में 5जी कब तक? /When 5G will launch in India?

Government ने 5g Spectrum के लिए ऑक्शन की तैयारी शुरू कर दी है सरकार ने Telecom Regulatory Authority Of India (TRAI) से कहा है कि 3400 से 3600 Mhz Bands की नीलामी के लिए शुरुआती दाम सुझाए। TRAI ने इस पर काम करना शुरू कर दिया है और Department Of Telecom जल्द ही इस संबंध में एक Policy भी ला सकता है।

अगर भारतीय Telecom Companies की बात करें तो Reliance Jio और Airtel भी इस सेवा के लिए Infrastructure Development की तैयारी में है। एक बार Network सेट होने के बाद यूजर्स को 5g Compatible Devices की जरूरत होगी उसके बाद इस 5जी Wireless Service का लाभ उठाया जा सकेगा।

भारत में इस साल की आखिरी छह महीने में या फिर 2020 की शुरुआत तक 5G Service को लॉन्च किया जा सकता है। तब तक Smartphone Manufacturing Companies भी अपने 5G Support Smartphone को बाजार में पेश कर सकती हैं।

आपको मैं बता दूं कि Indian Telecom Market बहुत Competitive हो गया है कंपनियां मुनाफा नहीं कमा पा रही है ऐसे में New Technology में निवेश करना कंपनियों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है और वह भारी Investment करने से बच सकती हैं। Indian Telecom Companies जानती है कि बाजार में इस समय Customer को 4g Data बहुत सस्ते दामों पर मिल रहा है ऐसे में वो 5g पर अधिक खर्च क्यों करेंगे?

अगर ऐसा होता है तो India में 5जी Service आने में और भी ज्यादा टाइम लग सकता है और हो सकता है इंडिया में 5g Service 2022 या 2023 तक आ पायें।

क्या फोन भी बदलना होगा? Phones with 5G

शायद, क्योंकि जब 4g आया था तो Phone बदलने पड़े थे इसलिए हो सकता है कि 5जी आने पर हमें 5g Support Smartphone लेना पड़े। Smartphone Companies ने इसके बारे में अभी कुछ भी नहीं बताया है लेकिन इतना तो हम कह सकते हैं कि 5g Service का लाभ उठाने के लिए हमें 5g Support Mobile की जरूरत होगी। हालांकि कुछ Experts का कहना है कि हम 4g Support Device में ही 5g Network का इस्तेमाल कर सकेंगे। अब देखना यह है कि Smartphone Companies क्या करती हैं। Read more about 5G news in India.

दोस्तों आपको 5G in India, 5g Kya hai, What is 5G Full form & Definition in Hindi की जानकारी कैसी लगी कमेंट में हमें जरूर बताइए. इस पोस्ट को सोशल मीडिया में जरूर शेयर करिए.

 – Webanimax

Leave a Comment

error

इस ब्लॉग का आनंद लिया, कृपया Share करें !