OMR Full Form & OMR Sheet Means Kya Hai | ओऍमआर का फुल फॉर्म

OMR Full Form Kya hai & OMR sheet meaning in Hindi Kya hai

आपने सभी ने कभी न कभी अपनी जिंदगी में OMR Sheet पर परीक्षा तो जरुर दी होगी. अगर OMR Sheet शब्द तो आपको याद नहीं आ रहा है तो बता दें कि जब आप शीट पर चार options मतलब multiple choice में से किसी एक पर गोला भरते थे. जी हां, उसे ही OMR Sheet कहा जाता है.

क्या आप इस OMR Sheet के बारे में जानते हैं कि इसकी क्या full form होती है, ये आपको परीक्षा में क्यों दी जाती है और इस चेक कैसे किया जाता है. अगर आप इन सवालों के जवाब नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें आपको OMR का पूरा कॉन्सेप्ट क्लियर हो जाएगा.

What is OMR? / OMR Sheet Full Form kya hai?

Full form of OMR – Optical Mark Reader (ऑप्टिकल मार्क रीडर). यानि Optical Mark Reader का abbreviation OMR है. जिसे  हिंदी में ‘ऑप्टिकल निशान मान्यता’ कहा जाता है. OMR एक स्कैनर होता है जो हमारे द्वारा भरे गए डेटा को पहचानने के लिए design किया गया है.

यानि OMR का इस्तेमाल उन जानकारियों को लेने के लिए किया जाता है जिनको हम पेन द्वारा पेपर पर मार्क करते हैं.

हर किसी ने सरकारी नौकरी के परीक्षा दी होगी या स्कूल में भी परीक्षा दी होगी तो आपको OMR sheet दी जाती थी जिसमें आपको प्रश्न पत्र को देखकर सही गोले को भरना होता था.

आपको याद होगा कि स्कूल, कॉलेज में परीक्षा देते वक्त जब आपको OMR Sheet दी जाती थी तब ऊपर कुछ special instructions दी जाती थी जिसमें लिखा होता था कि आपको गोला पूरा भरना है और ball black pen का इस्तेमाल करना है. ऐसा instructions में इसीलिए लिखा होता था क्योंकि OMR Scanner के द्वारा आपके भरे गए रिकॉर्ड को ठीक से चेक किया जा सकें.

ओऍमआर का क्या मतलब है? / OMR Sheet Meaning in Hindi

OMR Sheet एक ऐसी शीट होती है जिस पर कुछ गोले बने होते हैं. इनका इस्तेमाल multiple choice tests के जवाब देने के लिए किया जाता है.

OMR sheet में हमें अपने सवाल के जवाब में सर्कल को भरना होता है. जो भी omr sheet को देखेगा समझ जाएगा कि आप किस question का क्या answer दे रहे हें. उसके बाद आपकी omr sheet के इन भरे गए गोलों को सॉफ्टवेयर की मदद से चेक किया जाता है. OMR कैसे काम करता है, हम आपको ऊपर बता चुके हैं.

आपको बता दें कि सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में OMR Sheet का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा आजकल कंपनियां भी अपने किसी प्रोडक्ट के सर्वे के लिए choices को मार्क करने के लिए omr sheet का इस्तेमाल करती हैं.

हमें OMR sheet को बहुत ही ध्यान से भरना होता है और चलिए अब जानते हैं कि इसे कैसे भरा जाता है- ध्यान रखें कि OMR Sheet पर अपना जवाब भरते समय बार बार न बदलें यानि एक बार जो गोला भर दिया उसके बाद उसे बिगाड़े नहीं.

इसके अलावा गोले को हमेशा पूरी तरीके से काला करें ताकि मशीन आपके जवाब को scan कर सकें.

कभी भी गोला भरने के अलावा omr sheet पर कोई भी निशान न बनाएं जैसे टिक मार्क या क्रॉस मार्क. गोले के सिर्फ अंदर से भरें. लेकिन अब बात आती है कि omr के ऐसे क्या फायदे हैं जिनके लिए हम इसका इस्तेमाल करते हैं.

कंप्यूटर की फुल फॉर्म kya hai seekhiye 

Optical Mark Reader (Abbriviation -OMR) कैसे काम करता है?

OMR Sheet Kaise Check Hota hai -Video Dekhiye

दरअसल, ये OMR Sheet को OMR Scanner में डाला जाता है और उसके बाद इस स्कैनर से एक लेजर लाइट प्रोड्यूस होती है जो omr sheet पर पड़ती है और उसके बाद ये सिर्फ उन निशानों को पहचान पाता है या स्कैन कर पाता है जो आप अच्छी तरह से भरे हों यानि जिसको आपने instruction के अनुसार भरा होता है.

बता दें कि जो लेजर लाइट इस स्कैनर से omr sheet पर पड़ती वो फिर से वापिस आती है. जो गोला आपने अच्छी तरह से भरा होता है वहां से लेजर लाइट कम मात्रा में वापिस आती है और जहां खाली होता है गोला या फिर कम भरा होता है.

उस जगह लेजर लाइट ज्यादा मात्रा में वापिस आती है और इस तरह OMR के द्वारा आपकी OMR sheet चेक की जाती हैं.

OMR के फायदे & नुक्सान / Advantages & Disadvantages of OMR

  • Time saving- जब हम लिखित परीक्षा देते हैं तो उसे चेक करने में बहुत समय लगता है चूकि यहां हम स्कैनर की मदद से जवाबों को चेक करते हैं तो काफी समय बच जाता है. बता दें कि OMR की मदद से करीब 1 घंटे में 10,000 answer sheets यानि omr sheets तक को चेक किया जा सकता है.
  • Less mistake- अगर हम keyboard से data entry करते हैं तो उसमें गलतियां हो सकती हैं लेकिन omr के जरिए डेटा एंटर में गलतियां कम होती है.
  • इसका अगला advantage है कि जब भी आपको ज्यादा मात्रा में लोगों का किसी product को लेकर survey करना हो तो आप फटाफट सर्वे कर सकते हैं और साथ ही जल्दी ही result जान सकते हैं.
  • इसके डेटा को collect करने के लिए आपको बहुत सारा झंझट नहीं करना होता है और सिर्फ एक कम्प्यूटर की मदद से आप data collect कर सकते हैं.

लेकिन कहते हैं कि जिसके फायदे होते हैं उसके नुक्सान भी होते हैं तो चलिए omr के नुक्सान जानते हैं-

OMR के नुक्सान

  • इसका पहला नुक्सान ये है कि OMR स्कैनर से डेटा या रिकॉर्ड चेक करने के लिए आपकी OMR Sheet का अच्छे से भरा होना बहुत ही जरुरी है. अगर आपसे जरा सी भी चूक हुई तो OMR आपके data collect नहीं कर पाएगा.
  • इसकी दूसरी disadvantage ये है कि अगर आपको कोई भी single data collect करना हो तो आप omr का इस्तेमाल नहीं सकेंगे क्योंकि ये सिर्फ multiples choices के लिए ही design किया गया है.
  • इसका अगला नुक्सान ये है कि अगर आपने गलती से कोई answer गलत भर दिया तो उसके बाद आप उसे correct नहीं कर सकते हैं. इसीलिए इन circles को भरते हुए काफी ध्यान देना पड़ता है.

OMR के स्कैन करने के लिए आप सिर्फ OMR Sheet से ही डेटा ले सकते हैं, इसके अलावा ये किसी दूसरी शीट को स्कैन नहीं कर सकेगा. Janiye OMR ke baare me Wikipedia par– Webanimax

Leave a Comment

error

इस ब्लॉग का आनंद लिया, कृपया Share करें !