Jio ka Full Form | जानिए जिओ का मतलब क्या है!

दोस्तों इस पोस्ट में आपको Jio Kya hai और Jio full form के बारे में जानकारी आपके लिए लिखी गयी है. पढ़िए यह पोस्ट और जानिए जिओ का इतिहास, मतलब & फुल फॉर्म हिंदी में.

Jio Full Form & Jio name Meaning in Hindi

Jio Full Form in Hindi Kya Hai?

यदि आप सोच रहे हैं कि Jio ka full form कुछ है तो आप पूरी तरह से गलत सोच रहे हैं। जियो का full name कुछ भी नहीं है, असल में, Jio स्वयं एक फुल फॉर्म है। यह किसी भी शब्द का संक्षेप या संक्षिप्त नाम (abbreviation or short name) नहीं है।लेकिन कुछ लोग सोचते हैं कि Jio full form in Hindi “संयुक्त कार्यान्वयन के अवसर” है. जो की Joint implementation opportunities इंलिश में होता है. लेकिन वास्तव में, यह फुल फॉर्म  नहीं है क्योंकि जियो का कोई फुल फॉर्म नहीं है।

Quora website में जिओ के फुल फॉर्म को बताया गया है उसे आप यहाँ पढ़ सकते है – Full Name of Jio.

Inhe bhi Janiye:

SIM Card meaning & full form Kya Hai

Internet ka full form & meaning Hindi me

WIFI ka matlab & full form Kya Hai

जिओ क्या है / What is Jio in Hindi

Reliance Jio एक ऐसी SIM जिसने telecom sector में धमाका कर रखा है और भारत की जनता इसे काफी पसंद भी कर रही है। इसमें 4G features के साथ ही अन्य कई features भी शामिल हैं जिन्होंने आम जनता की ज़िंदगी को digital बना दिया है।

Jio सिम के साथ सिर्फ data, messaging और calling ही नहीं free मिलती है बल्कि इसके साथ हज़ारों रुपये के products भी दिए जाते हैं। यह सभी services आम जनता के लिए बिल्कुल free हैं और company द्वारा इन्हें भी 4G service launch करने के दौरान ही launch किया गया था।

4G में LTE और VOLTE क्या है ?

LTE और VOLTE दोनो Internet technology का ही हिस्सा हैं। बता दें कि internet technology में 1G, 2G, 3G, 4G, LTE और VOLTE का इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन 27 December 2015 में जबसे jio 4G launch किया गया है तबसे 4G LTE और VOLTE की Technology तेज़ी से पैर पसार रही है।

साल 2017 में लोगों ने भारी मात्रा में VOLTE 4G स्मार्टफोन की खरीदारी की । कुछ Smart phones में जहां LTE 4G support करता है तो कुछ में VOLTE 4G support करता है।

Jio SIM इस्तेमाल करने वालों के दिल मे एक सवाल हमेशा रहता है कि LTE और VOLTE में क्या difference है। इन दोनों में अंतर जानने से पहले यह जानना ज़रूरी है कि इनके LTE & Volte full form क्या हैं।

जिओ का इतिहास / History of Jio in Hindi

High speed का यह सफर तब शुरू हुआ जब साल 2005 में Reliance industries का बंटवारा किया गया। जिसके कारण company के सारे कारोबार 2 हिस्सों में बंट गए ।

उस समय दोनों भाइयों ने एक agreement sign किया जिसके मुताबिक दोनो भी एक दूसरे के सेक्टर से जुड़े किसी भी व्यापार में निवेश नहीं करेंगे। इस agreement के बाद मुकेश अंबानी का telecom sector में आने का सपना कई सालों तक अधूरा रह गया। साल 2010 में जैसे ही यह agreement खत्म हुआ तो मानो मुकेश अंबानी का सपना फिर से जिंदा हो गया और December 27, साल 2015 को jio लॉन्च करके उन्होंने अपना सपना पूरा करते हुए पूरे भारतवर्ष को एक बेहतरीन तोहफा दिया।

आज हर किसी की ज़ुबान पर सिर्फ jio ही है और इसे जनता ने दिल खोल कर अपनाया भी है।

दोस्तों यह जानकारी हमें संक्षेप में आपको दी है लेकिन पूरी Jio information विकेपेडिया से पढ़ सकते हैं.

जिओ का नाम Jio कैसे पड़ा

Quora वेबसाइट के अनुसार जब कोई व्यक्ति आशीर्वाद के लिए आता है, तो स्वर्गीय श्री धीरूभाई अंबानी शब्द “जीआईओ/ jio” के साथ आशीर्वाद देते हैं। और मुकेश अंबानी के इरादे भी Jio सेवाओं और प्रौद्योगिकी का उपयोग करके हर व्यक्ति को “जेआईओ” indirect रूप से।

जिओ का तात्पर्य है “अपने अवसरों के साथ लाइव रहें और अपना dream/लक्ष्य achieve करें।” … तो, वह JIO नाम रखा।

मजेदार & रोचक जानकारी के लिए Why Jio named as Jio in Quora में पढ़िए.

दोस्तों उम्मीद है कि यह Jio ka full form का आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और इसके जरिये  Jio Kya Hai इसके बारे में और उनसे जुड़ी आपको काफी जानकारियां मिल गयी होंगी। दोस्तों हम आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपको पसंद आएगा. इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदार & पड़ोसियों के साथ जरूर  हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

code