SMTP, POP, IMAP Full Form & Meaning in Hindi | एसएमटीपी & पॉप क्या है

इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले कई लोगों ने SMTP, POP & IMAP के बारे में सुना होगा लेकिन अगर आप इनके Full Forms of SMTP, POP, IMAP & Meaning in Hindi के बारे में नहीं जानते हैं तो चलिए आपको detail में समझाते हैं.

SMTP-POP-IMAP-full-form-meaning-hindi

एस एम टी पी का फुल फॉर्म क्या है ? / What is SMTP Meaning & SMTP Full Form ?

Full Form of SMTP- Simple Mail Transfer Protocol होता है.

SMTP Meaning in Hindi: आजकल e-mail का use हर कोई करता है. आप अपनी daily life में मेल send भी करते हैं और receive भी करते हैं. इंटरनेट में एक डेटा को दूसरी जगह ट्रांसफर करने के लिए protocol का use होता है और ये प्रोटोकॉल है SMTP. जिसके जरिए मेल ट्रांसफर होता है.

आपने कभी कभी देखा होगा कि जब आप किसी को मेल send करते हैं तो वो receiver के पास deliver नहीं हो पाते हैं तो आपको बता दें कि sender को ये खबर देना कि आपका भेजा गया मेल receiver को नहीं मिला ये SMTP की जिम्मेदारी होती है. जब हम मेल सेंड करते हैं तो वह पहले server पर पहुंचाता है और फिर उसे SMTP के जरिए receiver तक भेजा जाता है. SMTP तय करता है कि सेंडर का मेल रिसीवर के Inbox में भेजना है या फिर किसी दूसरे folder में.

What is POP3 Full Form?/ पॉप 3 का फुल फॉर्म क्या है?

POP3 full form- Post Office Protocol होता है.

POP 3 Meaning in Hindi: SMTP की तरह POP भी Protocol का ही एक पार्ट है. इसका use भी mail send करने और receive करने के लिए ही किया जाता है. POP एक mail server से e-mail प्राप्त करने के लिए यूज़ किया जाता है. Basically, POP3 एक नया एडिशन है यानि pop3 में लिखा गया ‘3’ इसके version को denote करता है. जिसके द्वारा e-mail आपके computer पर सर्वर के inbox से download किया जा सकता है. जिसके कारण आपका e-mail तब भी सुरक्षित रहेगा जब आप server से connect नहीं होंगे.

What is IMAP Full Form/ IMAP ka Matlab Kya Hai?

Full form of IMAP- Internet Message Access Protocol होता है.

IMAP Means in Hindi: IMAP को POP के ऑप्शन के रुप में तैयार किया गया था. Computing में, IMAP ईमेल सर्वर से TCP/IP connection के जरिए से e-mail की retrieval यानि पुनः प्राप्ति और storage के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला प्रोटोकॉल है. IMAP mail server से मेल download करने की इजाजत देता है.

POP3 vs IMAP / POP & IMAP में अंतर क्या है?

हालांकि दोनों ही टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हम E-mails रिसीव करने के लिए करते हैं. हमारे domain के ऊपर बनने वाले business mails हम IMAP और POP3 के जरिए ही अपने business में utilize करते हैं. जहां SMTP का इस्तेमाल mails को send करने के लिए किया जाता है वहीं इन दोनों का इस्तेमाल receive करने के लिए होता है. हालांकि ये इन दोनों में सामानता है लेकिन बावजूद इनसे दोनों में काफी difference है. चलिए आपको बताते हैं कि इन दोनों में क्या difference है.

  • POP3- मैसेज डाउनलोड होने के बाद mail server से डिलीट हो जाता है. IMAP- मेल डाउनलोड के बाद भी हम इसे mail server से पढ़ सकते हैं. यानि यहां mail server पर इसकी एक copy रहता है और mail delete नहीं होता.
  • POP3- ये mail server के साथ sync नहीं होता. IMAP- जबकि ये हमेशा mail server के साथ sync होता है.
  • POP3- इसका port no.- 110 और SSS 995 है. IMAP- जबकि इसका port no- 143 और SSS 999 है.
  • POP3- ये सिर्फ सिंगल डिवाइस को access करता है. IMAP- वहीं, IMAP मल्टीपल डिवाइस को access करता है.

Difference between SMTP and HTTP (दोनों में क्या अंतर है ?)

  • HTTP- Pull protocol यानि हम यहां से information ले सकते हैं. आसान सा उदाहरण देते हैं कि HTTP में कोई web server पर information load करता है और यूजर्स HTTP का इस्तेमाल कर उस information को server से pull करते हैं यानि लेते हैं.आप जब भी किसी वेबसाइट पर कुछ सर्च करते हैं तो उसके लिए आपको सिर्फ website का लिंक देना होता है उसके बाद आपको information मिल जाती है. SMTP- Push protocol, जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि SMTP मेल करने के लिए इस्तेमाल होता है, यानि हम यहां information तय करते हैं और फिर आगे भेजते हैं. हमें यहां information देनी होती है.  यानि सेंडिग मेल सर्वर फाइल को push करता है ताकि रिसीविंग मेल सर्वर रिसीव कर सकें.
  • Simple Mail Transfer Protocol (SMTP)- इस प्रोटोकॉल के लिए हमें एक मैसेज की जरुरत होती है जिसका एक बॉडी फॉर्मेट होना चाहिए. वो बॉडी फॉर्मेट 7bit ASCII में होना चाहिए. HTTP- इसमें ऐसी कोई भी restriction नहीं है और यहां binary data हो सकता है.
  • SMTP- अगर यहां मैसेज में binary data है तो हमें उसे कंवर्ट करना होता है 7bit ASCII format में. HTTP- इसमें कुछ कंवर्ट करने की जरुरत नहीं होती.
  • Simple Mail Transfer Protocol – यहां सेंडर तय करता है कि रिसीवर को क्या information जानी चाहिए और वह information किस receiver को जानी चाहिए. HTTP- वहीं, HTTP में सिर्फ information load की जाती है जिसको कोई भी देख सकता है.
  • HTTP- ये World Wide Web पर काम करता है. SMTP- जबकि ये इस पर काम नहीं करता.

दोस्तों आपको इस पोस्ट में SMTP Full Form & SMTP Meaning in Hindi, POP3 Full Form & Meaning, IMAP Full Form & Meaning in Hindi, Differences between SMTP तथा  HTTP & POP vs IMAP के बारे में information पब्लिश की. यह आपको पसंद आई होगी. इस पोस्ट को सोशल मीडिया में शेयर करे. और Comment करके अपनी राय बताइए.-
Computer Meaning in Hindi- Webanimax

1 thought on “SMTP, POP, IMAP Full Form & Meaning in Hindi | एसएमटीपी & पॉप क्या है”

  1. Great write-up, I am regular visitor of one抯 site, maintain up the excellent operate, and It is going to be a regular visitor for a lengthy time.

    Reply

Leave a Comment

error

इस ब्लॉग का आनंद लिया, कृपया Share करें !