WCDMA Full Form | CDMA vs GSM की जानकारी

दोस्तों आज की इस पोस्ट में आपको WCDMA full form, CDMA & GSM में क्या अंतर हैं, CDMA full form & meaning in Hindi बताएँगे. पूरी जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़िए.

WCDMA Full Form & CDMA Meaning in Hindi

WCDMA Full Form & Meaning Kya Hai?

Wideband Code Division Multiplexing Access का abbreviation WCDMA है इसलिए WCDMA Full Form भी  Wideband Code Division Multiplexing Access / वाइड बैंड कोड डिवीज़न मल्टीप्लेक्सिंग एक्सेस है.

WCDMA Meaning in Hindi: WCDMA को GSM community के द्वारा develop किया गया है जो की एक 3G generation की mobile service है। अगर इसके इस्तेमाल की बात की जाए तो  UMTS (Universal Mobile Telecommunications system) और HSPA (High Speed Packet Access) network के दोनो radio लेग में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

बता दें की यह voice, text और MMS को support करने के साथ ही Data की speed को भी बढ़ाता है। साथ ही यह mobile users को Music, TV, Video और Broadband internet जैसी multimedia service provide करने में help करता है।

Mobile Technology के ये full forms & meanings bhi janiye:

SIM ka full form & means Hindi me

SMS ki full form kya hai

Volte Full Form Hindi me Janiye

CDMA Full Form & Meaning क्या है?

CDMA Full form Code Division Multiple Access होता है। यह भी GSM की तरह ही होता है. Mobile Networks के लिए यह second generation और third generation standard होता है। अपने spread spectrum property की वजह से यह सबसे secure communication mode माना जाता है। CDMA की खास बात है की इसमें users को कोई भी specific frequency assign नहीं की जाती है।

Video about CDMA in Hindi:

Code Division Multiple Access (CDMA) में security पर खास ध्यान दिया गया है। इसमें individual conversation को pseudo-random digital sequence की सहायता से encode किया जाता है। इसमें users को बेहतरीन data और Voice communication मिलता है। यह इकलौता ऐसा common platform है जिसमें 3G Technologies को बनाए रखा जा सकता है।

नीचे दिए फुल फॉर्म & मतलब क्या आप जानते है?

Wifi ka full form & meaning Hindi me 

Internet Kya hai – फुल फॉर्म & मतलब

CDMA के क्या Advantages है?

1- CDMA में fixed frequency spectrum का Efficient utilization होता है।

2- इसमें resources का flexible allocation होता है।

3- CDMA में number of users की कोई सीमा नहीं होती है।

4- CDMA channels केवल 1.23MHz wide होते हैं।

Yah bhi Janiye:  Jio ka full form & name meaning kya hai?

CDMA और GSM में क्या अंतर है ? / CDMA vs GSM


1- CDMA का इस्तेमाल जहां बहुत ही कम जगहों जैसे की United state, Canada और Japan में किया जाता है तो वहीं GSM पूरे दुनिया में 80% mobile network में इस्तेमाल होता है।

2- GSM में आसानी से Signals को detect किया जा सकता है लेकिन CDMA में Signals को detect करने में काफी परेशानी होती है।

3- GSM network 850MHz और 1900MHz के frequency spectrum पर operate किया जाता है और CDMA network सिर्फ 850MHz और 1900MHz पर ही operate होता है

4- CDMA के मुकाबले GSM में कम security provide की जाती है। CDMA एक secure network माना जाता है।

5- GSM की maximum download speed 384 kbps है और CDMA की maximum download speed 2 Mb है।

6- GSM को CDMA से ज्यादा flexible माना गया है क्योंकि GSM में Sim card को आसानी से replace किया जा सकता है जो की CDMA में मुश्किल है. यह इतना flexible नहीं होता है कि इसमें आसानी से Sim card को आसानी से replace किया जा सके।

7- GSM device को काम करने के लिए उसमें Sim card required है तो वहीं CDMA device में यह pulses नहीं हैं।

8- GSM Wedge spectrum पर आधारित है जिसे Carrier के नाम से भी जाना जाता है। इस Carrier के unlimited Time slot में बांट दिया जाता है और हर एक user को अलग-अलग Time slot provide किया जाता है। जब तक वह ongoing call पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाता है तब तक कोई भी दूसरा user उसका उपयोग नहीं कर सकता है.

More info about CDMA in Wikipedia.

दोस्तों उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और साथ ही इसके जरिये WCDMA & CDMA Full Form & CDMA vs GSM में अंतर और उनसे जुड़ी आपको काफी  जानकारियां मिल गयी होंगी.

दोस्तों इस लेख को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया और whatsapp पर जरूर शेयर करें. हम आगे भी कोशिश करेंगे कि आपके लिए ऐसे Topics पर लिखकर महत्वपूर्ण जानकारियां आप तक पहुँचाते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *